ग्रहों और सितारों के बीच क्या होता है फर्क

धर्म ज्योतिष

आपको मतभेदों के कारणों के साथ इन दोनों के बीच के अंतर पर स्पष्ट समझ मिल सकती है। जब भी कोई नया सौर मंडल बनाया जाता है, तो सबसे पहले तारे बनते हैं, जबकि ग्रह बाद में तारे की कक्षा के भीतर बनते हैं।

रात में, जब आप आकाश में ऊंचे उठते हैं, तो आप चमकते हुए डॉट्स के खरबों पर ध्यान देंगे, जिनमें से कुछ चमकीले दिखाई देते हैं, कुछ बड़े होते हैं जबकि उनमें से कुछ ट्विंकल होते हैं। यह विचार करने का एक बिंदु है, ये चमकीले बिंदु क्या हैं? इसलिए वे कुछ और नहीं बल्कि तारे और ग्रह हैं। सितारे स्वर्गीय निकाय हैं जो अपने स्वयं के प्रकाश और टिमटिमाते हैं। वे सूर्य की तरह स्थिर और बड़े चमकदार शरीर वाले हैं।

दूसरी तरफ, ग्रह आकाशीय पिंड हैं, जिनकी अपनी एक स्पष्ट गति होती है और यह एक अण्डाकार कक्षा में, तारे के चारों ओर भी घूमता है।

ये दो शरीर एक जैसे दिख सकते हैं, लेकिन विज्ञान के अनुसार, सितारों और ग्रहों के बीच बहुत अंतर हैं, जिन्हें हमने इस लेख में आपके लिए विस्तार से सरल किया है।

तुलना के लिए आधारसितारेग्रह
अर्थतारे खगोलीय पिंड हैं, जो अपने स्वयं के प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, जो थर्मोन्यूक्लियर संलयन के कारण उत्पन्न होता है, इसके मूल में होता है।ग्रह आकाशीय वस्तु को संदर्भित करता है जिसमें एक निश्चित पथ (कक्षा) है, जिसमें वह तारे के चारों ओर घूमता है।
रोशनीउनका अपना प्रकाश है।उनका अपना प्रकाश नहीं है।
पदउनकी स्थिति अपरिवर्तित रहती है।वे स्थिति बदलते हैं।
आकारबड़ेछोटा
आकारडॉट के आकार काक्षेत्र के आकार
तापमानउच्चकम
संख्यासौर मंडल में केवल एक तारा है।हमारे सौर मंडल में आठ ग्रह हैं।
टिमटिमाहटसितारे टिमटिमाते हैं।ग्रह टिमटिमाते नहीं हैं।
मामलाहाइड्रोजन, हीलियम और अन्य हल्के तत्व।ठोस, तरल या गैसें, या एक संयोजन।

सितारे

तारों को चमकती हुई गेंद के रूप में समझा जा सकता है, जो प्लाज्मा से मिलकर, उसके गुरुत्वाकर्षण से एक साथ टकराती है। प्लाज्मा पदार्थ की तीव्रता से गर्म होने वाली अवस्था है। सितारे हाइड्रोजन, हीलियम और इसी तरह के अन्य प्रकाश तत्वों की तरह गैसों से बने होते हैं।

हीलियम में हाइड्रोजन के संलयन के परिणामस्वरूप, तारों की चमक उनके मूल में होने वाली परमाणु प्रतिक्रिया के कारण होती है। तारों में होने वाली परमाणु प्रतिक्रिया ब्रह्मांड में, प्रकाश के रूप में लगातार ऊर्जा का उत्सर्जन करती है, जो हमें उन्हें देखने में मदद करती है और रेडियो टेलीस्कोप के माध्यम से उनका निरीक्षण भी करती है।

तारे की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि वे ट्विंकल करते हैं क्योंकि जैसे-जैसे तारे का प्रकाश पृथ्वी पर पड़ता है यह पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरता है और वायुमंडलीय अपवर्तन के परिणामस्वरूप वे टिमटिमाते हुए प्रतीत होते हैं।

सूर्य ग्रह पृथ्वी का सबसे निकटतम तारा है, जो लगभग 150 मिलियन किमी दूर है। तारों की दूरी प्रकाश-वर्ष में व्यक्त की जाती है, अर्थात प्रति वर्ष प्रकाश की दूरी। यह पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ता हुआ प्रतीत होता है।

ग्रह

‘ग्रह’ शब्द स्वर्गीय वस्तुओं का प्रतिनिधित्व करता है जो एक तारे के चारों ओर घूमता है, एक निश्चित पथ में, अर्थात कक्षा में। यह इतना बड़ा है कि इसके गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक गोले के आकार पर कब्जा है, लेकिन परमाणु प्रतिक्रिया को प्रभावित करने के लिए उतना बड़ा नहीं है। इसके अलावा, इसने अपने पड़ोसी क्षेत्र में अन्य निकायों को साफ कर दिया है। हमारे सौर मंडल के ग्रह, दो भागों में विभाजित हैं:

  • आंतरिक ग्रह : वे ग्रह जिनकी कक्षा में क्षुद्रग्रह बेल्ट के अंदर स्थित है, आंतरिक ग्रहों के रूप में जाना जाता है। ये आकार में छोटे होते हैं और चट्टानों और धातुओं जैसे ठोस तत्वों से युक्त होते हैं। इसमें बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल शामिल हैं।
  • बाहरी ग्रह : बाहरी ग्रह वे हैं, जिनकी कक्षा क्षुद्रग्रह बेल्ट के लिए बाहरी है। उनका आकार आंतरिक ग्रहों की तुलना में अपेक्षाकृत बड़ा है और उनके चारों ओर एक वलय है। वे हाइड्रोजन, हीलियम और इतने पर गैसों से बने होते हैं। इसमें बृहस्पति, शनि, यूरेनस, नेपच्यून शामिल हैं।

सितारे और ग्रहों के बीच अंतर

  • खगोलीय पिंड जो थर्मोन्यूक्लियर संलयन के कारण उत्पन्न होने वाले अपने स्वयं के प्रकाश को छोड़ते हैं, इसके मूल में होने वाले तारे के रूप में जाने जाते हैं। आकाशीय पिंड जिसमें एक निश्चित पथ (कक्षा) है, जिसमें वह तारे के चारों ओर घूमता है, ग्रहों के रूप में जाना जाता है।
  • सितारों की अपनी रोशनी होती है, जबकि ग्रहों की अपनी रोशनी नहीं होती है, वे ग्रहों पर पड़ने वाली धूप को दर्शाते हैं।
  • सितारे एक स्थिति पर स्थिर रहते हैं। हालांकि, वे पूर्व से पश्चिम की ओर बढ़ते दिखाई देते हैं। दूसरी ओर, ग्रहों की स्थिति बदल जाती है, क्योंकि वे सूर्य के चारों ओर घूमते हैं।
  • तारों का आकार ग्रहों से तुलनात्मक रूप से बड़ा है।
  • तारे का आकार बिंदी की तरह होता है। इसके विपरीत, ग्रह का आकार गोलाकार है।
  • किसी तारे का तापमान बहुत अधिक होता है, जबकि किसी ग्रह का तापमान कम होता है।
  • सौर मंडल में केवल एक तारा है, और आकाशगंगा में लाखों तारे हैं, इसलिए वे बेशुमार हैं। इसके विपरीत, हमारे सौर मंडल में कुल आठ ग्रह हैं।
  • पृथ्वी के वायुमंडल में प्रकाश के लगातार अपवर्तन के कारण सितारे टिमटिमाते दिखाई देते हैं। इसके विपरीत, ग्रह पृथ्वी के थोड़ा करीब हैं, और उनसे परावर्तित प्रकाश बिना किसी झुकने के पृथ्वी के वायुमंडल से सीधे गुजरता है, और इसलिए वे टिमटिमाते नहीं हैं।
  • सितारे हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य हल्के तत्वों से बने होते हैं। इसके विपरीत, ग्रह पदार्थ की अवस्थाओं जैसे ठोस, तरल, गस् या इन के संयोजन से बने होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *