वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की UGC मान्यता बचाने को ले मुनमुन ने राज्यसभा के उप सभापति को सौंपा ज्ञापन

देश

-Surendra Sagar

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा की जमीन पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जल्द ही आधारशिला रखे जाने की स्थानीय सांसद और भारत सरकार के ऊर्जा मंत्री आरके सिंह की घोषणा के बाद अब वीकेएसयू की यूजीसी से मान्यता बचाने की मुहिम शुरू हो गई है।
वीकेएसयू की 25 एकड़ भूमि पर मेडिकल कॉलेज का जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने हर हाल में इसी जमीन पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराए जाने की घोषणा कर दी है।
ऐसे में अब वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी की यूजीसी मान्यता पर खतरा मंडराने लगा है।
विवि के पूर्व सीनेटर अजय कुमार तिवारी मुनमुन ने पिछले दिनों आरा के एमएम महिला कॉलेज में एक कार्यक्रम में पहुंचे राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश जी को एक ज्ञापन सौंपा है और यूनिवर्सिटी की जमीन को बचाने की मांग की है।
उन्होंने ज्ञापन में कहा है कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर यूनिवर्सिटी के जिस 25 एकड़ भूमि के बदले कोइलवर में 25 एकड़ जमीन दी जा रही है वह यूनिवर्सिटी से काफी दूर है और इससे विवि की भूमि तीन अलग अलग टुकड़ों में बंट जाएगी जिससे विवि की यूजीसी की मान्यता पर खतरा आ जायेगा।
यूजीसी की मान्यता के लिए तय मानक के अनुसार विवि की भूमि दो टुकड़ों में ही होनी चाहिए। मेडिकल कॉलेज के लिए यूनिवर्सिटी की जमीन की अदला बदली से यूनिवर्सिटी की जमीन कतीरा,जीरो माइल और कोइलवर इन तीन स्थानों में बंट जाएगी और यूजीसी की मान्यता से यह विश्वविद्यालय वंचित हो सकता है। राज्यसभा के उप सभापति ने पूर्व सीनेटर अजय कुमार तिवारी मुनमुन को इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। फोटो- आरा के महन्थ महादेवानन्द महिला कॉलेज में एक समारोह के दौरान हरिवंश जी को ज्ञापन सौंपते अजय कुमार तिवारी मुनमुन

Leave a Reply

Your email address will not be published.