बच्चों के लीवर पर अचानक बढ़ा हेपेटाइटिस का हमला

विदेश

वाशिंगटन:  दुनिया में हेपेटाइटिस की रहस्यमयी बुखार के चलते कई बच्चों में लीवर से जुड़ी गंभीर समस्या सामने आ रही है. इसी कड़ी में यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी ने कहा है कि वह बच्चों में गंभीर हेपेटाइटिस के 100 से अधिक संभावित मामलों की जांच कर रहा है, जिसमें पांच मौतें भी शामिल हैं. 25 राज्यों और अलग-अलग क्षेत्रों में इस रहस्यमयी बीमारी का मामला सामने आया है. दो दर्जन से अधिक देशों में इसी तरह के कई सौ मामले सामने आए हैं.

सीडीसी 109 मामलों की जांच कर रही है. इस बीमारी से ग्रसित सभी बच्चे पहले स्वस्थ थे. लेकिन हेपेटाइटिस की इस रहस्यमयी बुखार के चपेट में आने पर लीवर की समस्या इतनी गंभीर हो गई कि बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. हालांकि अधिकांश बच्चे ठीक हो गए हैं, लेकिन, अभी तक सामने आए आंकड़ों के मुताबिक 14 फीसदी बच्चों को लीवर ट्रांस्प्लांट की आवश्यकता थी और वहीं इस बीमारी से पांच बच्चों की मौत हो गई.

सीडीसी ने पिछले हफ्ते एक स्वास्थ्य चेतावनी जारी की, जिसमें डॉक्टरों और सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को इसी तरह के मामलों की तलाश में रहने के लिए सूचित किया और 1 अक्टूबर, 2021 तक के मामलों से संबंधित हिस्ट्री की जांच शुरू करने को कहा है.

सीडीसी के लिए संक्रामक रोगों के उप निदेशक जे बटलर ने कहा, “यहां और विदेशों  में जांचकर्ता इस बीमारी का कारण निर्धारित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.” पर्यावरणीय कारकों की भी जांच की जा रही है . जैसे कि घर में जानवरों की उपस्थिति, साथ ही साथ अन्य रोगजनकों की भी जांच की जा रही है. कोरोना को लेकर भी आशंका जताई जा रही है.
अप्रैल 2022 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया था कि हेपेटाइटिस के कम से कम 169 इसी तरह के रहस्यमय मामले यूरोप के नौ देशों में और साथ ही इज़राइल में एक महीने से 16 साल की उम्र के बच्चों में सामने आए हैं.

हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) का एक संक्रामक रोग है. जो लीवर की परेशानी और सूजन का कारण बनता है. यह आमतौर पर तब फैलता है जब एचबीवी से संक्रमित किसी व्यक्ति के रक्त, खुले घाव, या शारीरिक तरल पदार्थ के साथ मानव संपर्क होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *