चीन में तीसरे बच्चे की पैदाईश पर 1 साल की छुट्‌टी‌, 11.50 लाख बोनस भी

विदेश

बीजिंगः सरकार द्वारा नई नीति लागू करने के बाद भी चीन की युवा आबादी में अधिक बच्चे पैदा करने के प्रति विशेष रुझान नहीं देखा गया है. इसीलिए अब कॉरपोरेट जगत आगे आया है. कई कंपनियों ने 2021 से ‘तीन बच्चा नीति’ के तहत अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना शुरू किया है.

चीन की कई कंपनियां कर्मचारियों के लिए कमाल की पेशकश कर रही हैं. इसके मुताबिक जो कर्मचारी तीसरा बच्चा पैदा करेंगे, उन्हें 1 साल तक की छुट्‌टी मिलेगी. साथ ही करीब 11.50 लाख रुपये (90,000 चीनी युआन) का इनाम भी दिया जाएगा. हाल में आई रिपोर्ट बताती है कि बीजिंग की देबिंयोंग टेक्नोलॉजी ग्रुप ने अपने कर्मचारियों के लिए यह योजना शुरू की है. इसके मुताबिक तीसरा बच्चा होने पर 90,000 युआन नगद बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा कंपनी की ओर से महिला कर्मचारियों को 1 साल की और पुरुष कर्मचारियों को 9 महीने की छुट्टी दी जाएगी. इसके अलावा अगर कर्मचारी का बच्चा दूसरा है, तब भी उसे 60,000 युआन का नगद बोनस मिलेगा. यानी करीब 7 लाख रुपये. वहीं पहले बच्चे पर 30,000 युआन मतलब करीब 3.50 लाख रुपये का नगद बोनस दिया जाएगा.

3 बच्चों से जुड़ी सरकार की नीति के समर्थन में कंपनी ने इस तरह की योजना शुरू की है. गौरतलब है कि दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में बढ़ती जनसंख्या को काबू में करने के लिए 1980 में ‘एक बच्चा नीति’ लागू की गई थी. लेकिन करीब 40-45 तक यह नीति लागू रहने के बाद देश में बुजुर्गों की संख्या बढ़ने लगी. इससे जुड़ी अन्य समस्याएं भी सामने आने लगीं. इसके बाद सरकार ने ‘एक बच्चा नीति’ को 2016 में खत्म कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *