सीएपीएफ और एनएसजी परिसरों में रूफटॉप पैनल किए जाएंगे स्थापित

देश

भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के परिसरों में उपलब्ध छत क्षेत्रों पर सौर ऊर्जा की क्षमता का लाभ उठाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (एमएनआरई) सचिव इंदु शेखर चतुर्वेदी उपस्थित थे।

इस समझौता ज्ञापन पर गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह और एसईसीआई की प्रबंध निदेशक सुमन शर्मा ने हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर सुमन शर्मा ने कहा कि एसईसीआई भारत की जलवायु प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में भारत सरकार की सेवा करने के लिए प्रसन्नता अनुभव कर रहा है और यह निगम देश के दूर दराज के क्षेत्रों में रूफटॉप सौर क्षेत्र का विस्तार करने के लिए तत्पर है।

यह समझौता ज्ञापन देश के सुरक्षा बलों के लिए हरित ऊर्जा की आपूर्ति करने की दिशा में  बढ़ाया गया कदम है जो सतत भविष्‍य के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस समझौता ज्ञापन में आरईएससीओ मॉडल के तहत रूफटॉप सोलर संयंत्रों को लागू करने में गृह मंत्रालय की सहायता करेगा।

भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसईसीआई), नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है जो विभिन्न नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों, विशेष रूप से सौर ऊर्जा, विद्युत व्यापार, अनुसंधान एवं विकास आदि के संवर्धन और विकास कार्य में संलग्‍न है। यह निगम वीजीएफ योजनाओं, आईएसटीएस योजनाओं, सीपीएसयू योजनाओं जैसी सरकार की विभिन्‍न आरई योजनाओं के लिए एक नामित कार्यान्‍वयन एजेंसी भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.