बिहारी युवा ने कटे हुए बाल का चीन से लेकर बांग्लादेश तक बढ़ाया कारोबार

विविध


कटिहारः कटिहार के सुदूर इलाका पोठिया बाजार के रहने वाले गौरव बिहार के साथ-साथ पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम के ब्यूटी पार्लर से कटे हुए बालों को खरीद कर कोलकाता में अपने पार्टनर के माध्यम से उसे चीन, बांग्लादेश के साथ-साथ कई अन्‍य देशों में एक्सापोर्ट करते हैं। उन्होंने नई सोच के साथ कटे हुए बालों का व्यलवसाय शुरू किया था। जो आज की तारीख में खुद अच्छा मुनाफा कमाने के साथ 50 महिलाओं को रोजगार देकर उनका घर भी चला रहे हैं। युवा उद्यमी गौरव भारत सरकार के आत्मानिर्भर भारत के सच्चेज अग्रदूतों में से एक हैं। उनका व्ययवसाय चीन, बांग्लाादेश के साथ ही अन्या देशों तक भी फैल चुका है।
दरअसल ये कटे हुए बालों के कारोबार को कई राज्योंस में फैलाने के साथ ही 50 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिए हैं। आगे वह इस कारोबार को और बड़ा रूप देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने की योजना पर काम कर रहे हैं।
5 वर्षों से इस कारोबार को करने वाले गौरव कटिहार आकर अपने गृह जिला और फिर पूरे बिहार में इस काम की शुरुआत की है। वह बिहार के साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम में भी इस कारोबार को फैला चुके हैं। इस व्यापार में वह अपने कर्मियों के माध्यम से ब्यूटी पार्लर से किलो के हिसाब से कटे हुए बाल खरीदते हैं। अपने फैक्ट्री में उसकी साफ सफाई करवाकर उसे कोलकाता भेजते हैं जहां से उसे विदेशों में ऊंचे दामों पर बेचा जाता है। विदेश में इससे बिग के अलावा कई अन्ये जरूरी सामान बनाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *