नागर विमानन मंत्रालय ग्वालियर के किले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 मनायेगा

खेल

दिल्लीः नागर विमानन मंत्रालय ग्वालियर के किले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 मनायेगा। यह आयोजन ग्वालियर किले में होगा, जिसमें दो हजार से अधिक लोग योग का महाप्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने वर्ष 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाये जाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था। विश्वभर में योग को स्वीकृति और मान्यता हमारे देश के लिये गौरव का विषय है, क्योंकि योग हमारे देश की सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक विरासत का अभिन्न अंग है।
इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “आजादी के अमृत महोत्सव” के साथ पड़ रहा है। इस क्रम में आयुष मंत्रालय ने देशभर के 75 प्रमुख स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की योजना बनाई है। इस कदम से विश्वस्तर पर भारत को ब्रांड के रूप में पेश करने में सहायता मिलेगी।
इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की विषयवस्तु “मानवता के लिये योग” है, क्योंकि कोविड-19 महामारी की पराकाष्ठा के दौरान योग ने बीमारी की पीड़ा को कम करने में मानवजाति की सेवा की थी। इसके साथ ही कोविड-19 के बाद उभरने वाले भू-राजनीतिक परिदृश्य को संभालने, करुणा, दया और एकता की भावना के बल पर लोगों को एक-दूसरे के करीब लाने तथा पूरी दुनिया में लोगों में आपदा को सहन करने में मदद की थी।
कार्यक्रम के दौरान कॉमन योग प्रोटोकॉल, विशेषज्ञों द्वारा योग पर व्याख्यान, योगाभ्यास प्रदर्शन और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.