चिकन पॉक्स से बढ़ जाता है दाद का खतरा, बचाव के घरेलू नुस्खे

विविध

चिकनपॉक्स और दाद दोनो वायरल इंफेक्शन होते हैं, जिसका कारण है, वैरीसेला-जोस्टर वायरस जो बॉडी के किसी भी हिस्से को इनफेक्ट कर सकता है। दाद कैंसर या एचआईवी जैसी बीमारियों के रोगियों में भी ज्यादातर पाया जा सकता है। बॉडी में स्किन पर होने वाले लाल छाले या लाल चकत्ते जिनमें खुजली या जलन महसूस होती है, उसे दाद कहते हैं। दाद गर्मी में पसीना आने से या इंफेक्शन होने से अधिकतर गर्दन, चेहरे या पेट पर हो सकता है। जिसमें दर्द, जलन, खुजली जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इन समस्याओं से घर में आसानी से निजात पाई जा सकती है।दाद एक प्रकार की स्किन एलर्जी है जिसके कई कारण हो सकते हैं। दाद की समस्या अधिकतर उन लोगों में पाई जा सकती है जो पहले चिकनपॉक्स का शिकार हो चुके हैं।

*घरेलू इलाज*

 *नारियल तेल*

कोकोनट ऑयल यानी नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो दाद के कारण होने वाली खुजली को कम कर सकते हैं। इसके लिए हर रोज दाद पर कॉटन बॉल की मदद से कोकोनट ऑयल लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें।

*ओटमील*
ओटमील या दलिया जो घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। उसमे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो खुजली और जलन में काफी राहत दे सकते हैं। नहाने के पानी में ओटमील 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें फिर उसी पानी से नहा लें।

*लहसुन*
लहसुन में मौजूद एंटीवायरल गुण दाद जैसी स्किन प्रॉब्लम्स और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।लहसुन की कलियां लेकर उन्हे लौंग के साथ पीसकर बारीक पेस्ट बना लें और कॉटन से दाद पर दवाई की तरह लगा लें। लगभग 15 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

*बर्फ*
कोल्ड कंप्रेस स्किन पर जलन और सूजन को कम करने में सहायक है। बर्फ के टुकड़े कॉटन के कपड़े में लपेटकर दाद वाली जगह पर उससे सिकाई करें। ऐसा दिन में एक से दो बार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *