शिवसेना नेता संजय राऊत 8 अगस्त तक ED की हिरासत में रहेंगे

देश


मुंबईः मुंबई की विशेष कोर्ट ने मनी लॉड्रिंग मामले में गुरुवार को शिवसेना नेता संजय राऊत की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हिरासत 8 अगस्त तक बढ़ा दी है। कोर्ट ने संजय राऊत से दिन में 10 से रात 10 बजे तक पूछताछ करने, सुबह साढ़े 8 से 9.30 बजे तक वकील से चर्चा करने की और घर का भोजन व औषधि दिए जाने की अनुमति जारी रखी है।
संजय राऊत की ईडी हिरासत गुरुवार को समाप्त होने के बाद ईडी ने उन्हें विशेष कोर्ट में पेश किया था। कोर्ट में ईडी के वकील ने कहा कि संजय राऊत की पत्नी वर्षा राऊत के बैंक खाते में एक करोड़ 17 लाख रुपये अज्ञात व्यक्ति की ओर से ट्रांसफर किए जाने की जानकारी मिली है। साथ ही संजय राऊत के विदेश दौरे का खर्च, अलीबाग में खरीदी गई जमीन की जांच करना है। इसके लिए उन्होंने कुछ लोगों को समन जारी कर 5 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है। इसलिए संजय राऊत को 10 अगस्त तक ईडी हिरासत दी जाए। इसके बाद संजय राऊत के वकील मनोज मोहिते ने कहा कि ईडी ने आज पुराने ही आरोप लगाए हैं, जिनकी जांच ईडी पहले ही कर चुका है। संजय राऊत को पूछताछ के दौरान धमकाया जा रहा है। संजय राऊत पर ईडी की ओर से पैसे लेने का आरोप नया नहीं है, यह राजनीतिक साजिश के तहत लगाया जा रहा है। इसलिए संजय राऊत को अब ईडी हिरासत की जरूरत नहीं है।
इसी मामले में गवाह स्वप्ना पाटकर के वकील रणजीत सांगले ने कहा कि संजय राऊत स्वप्ना पाटकर को गवाही वापस लेने के लिए धमकी दे रहे हैं। इस पर जज एमजी देशपांडे ने कहा कि संजय राऊत ईडी हिरासत में हैं तो धमकी कैसे दे सकते हैं। जज ने कहा कि धमकी के बारे में जो कहना है वह ईडी से कहें। विशेष कोर्ट के जज एमजी देशपांडे ने दोनों पक्षों की जिरह सुनने के बाद संजय राऊत की ईडी हिरासत 8 अगस्त तक बढ़ाने का आदेश दिया है।
उल्लेखनीय है कि ईडी ने संजय राऊत के भांडुप स्थित आवास पर 31 जुलाई को सुबह तकरीबन सात बजे छापा मारा था। इसके बाद संजय राऊत को हिरासत में लेकर उन्हें मुंबई स्थित दफ्तर में लाया गया। दक्षिण मुंबई स्थित दफ्तर में लंबी पूछताछ के बाद संजय राऊत को ईडी ने 1 अगस्त को गिरफ्तार किया था। उस दिन विशेष कोर्ट ने संजय राऊत को 4 अगस्त तक ईडी हिरासत में भेजा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.