होम-कार सहित अन्य लोन सरकारी बैंक ने किए सस्ते, ब्याज दर में 2.45% तक कटौती आज से हुई लागू

आर्थिक

नई दिल्लीः त्योहारों का मौसम है, सभी अपने घर खुशी से सामानों की खरीदारी करते हैं। सामानों की खरीदारी के लिए बैंकों ने अपने लोन में ब्याज दर की कटौती कर दी है। अब ऐसे में बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अपनी ब्याज दरों को 0.30 फीसदी घटाकर 8.30 से 8 फीसदी कर दिया है। नई दरें 17 अक्टूबर से लागू कर दी गईगई हैं। पर्सनल लोन के ब्याज में 2.45 फीसदी की बड़ी कटौती करते हुए इसे 9 फीसदी से भी नीचे कर दी गई है। इससे पहले बैंक ‘दिवाली धमाका’ के तहत पहले ही गोल्ड, होम लोन और कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस को पूरी तरह से हटाने का ऐलान कर चुका है।
बैंक का पर्सनल लोन अब 11.35 फीसदी की बजाय 8.9 फीसदी की ब्याज दर पर उपलब्ध होगा। आपका क्रेडिट स्कोर, इनकम सोर्स समेत अन्य कारक ब्याज दर को प्रभावित कर सकता है। बैंक ने रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए (कार्यरत व रिटायर्ड दोनों) बैंक 8 फीसदी के आरओआई पर होम लोन दे रहा है। रक्षा क्षेत्र में पैरामिलिट्री बल भी शामिल हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर्सनल व होम लोन समेत अन्य खुदरा लोन पर सबसे कम ब्याज दरें देने वाले बैंकों में शामिल है। बैंक ने एक बयान जारी कर कहा, “एक तरफ जहां नीतिगत दरों में इजाफे के साथ हर तरफ लोन की ब्याज दरें बढ़ रही हैं, बैंक (ऑफ महाराष्ट्र) खुदरा लोन सस्ता कर फेस्टिव सीजन में लोगों के बीच खुशियां बांटना चाहता है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि ग्राहक इस छूट का बेहतर इस्तेमाल करेंगे।”
इसके अलावे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया होम लोन की ब्याज दर पर 0.25 फीसदी की छूट दे रहा है। इसके अलावा टॉप-अप लोन्स पर बैंक 0.15 फीसदी की छूट दे रहा है। फेस्टिव बोनाजा डील के तहत अगर आप बैंक से प्रॉपर्टी पर लोन लेते हैं तो आपको ब्याज दर में 0.30 फीसदी की छूट मिलेगी। बैंक ने 31 जनवरी 2023 तक होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस को हटाकर इसे और आकर्षक बना दिया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी इसी तरह का कदम उठाया है। बैंक होम लोन पर 7.95 फीसदी की ब्याज दर से लोन दे रहा है। साथ ही कार लोन भी बैंक 795 फीसदी की ब्याज दर पर ही दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *