केरल के 20 कॉलेजों के 1000 छात्र ‘न्यू इंडिया फॉर यंग इंडियाः टेकेड ऑफ ऑपरट्यूनिटी’ नामक सत्र में लेंगे हिस्सा

देश


दिल्लीः इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर एक महीने में दूसरी बार केरल का दौरा कर रहे हैं। वे वहां भारत के युवाओं और छात्रों से बातचीत करेंगे। वे केरल के दक्षिणी तटीय शहर कोझिकोड का शुक्रवार को दौरा करेंगे।

श्री चंद्रशेखर थामारास्सेरी में कैथॉलिक बिशप हाउस के परिसर में ‘न्यू इंडिया फॉर यंग इंडिया – टेकेड ऑफ ऑपरट्यूनिटी’ पहल के तहत आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने वाले केरल के 20 कॉलेजों के एक हजार छात्रों व युवाओं से बातचीत करेंगे। इन सभी सत्रों का उद्देश्य है युवा भारतीयों को डिजिटल स्पेस में नवाचार के रास्ते तलाश करने को प्रोत्साहित करना, क्योंकि भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। साथ ही युवाओं को नये रोजगारों व उद्यमशीलता के अवसर पैदा करने के लिये प्रेरित करना भी लक्ष्य है।

राजीव चंद्रशेखर पहले चिप डिजाइनर और प्रौद्योगिकीय उद्यमी थे। वे लगातार युवा भारतीयों को प्रेरित करते रहते हैं, जिनमें स्टार्ट-अप व उद्यमी भी शामिल हैं। इस तरह की बातचीत का छात्रों, अकादमिक हस्तियों और स्टार्ट-अप इको-प्रणाली के लोगों ने भरपूर स्वागत किया है। हाल में गुजरात में इस तरह के संवाद के परिणामस्वरूप, ऊंची नेटवर्थ वाले लोगों तथा पारिवारिक व्यापार प्रतिष्ठानों के एक तंत्र ने 1500 करोड़ रुपये की धनराशि से वेंचर निधि बनाई है, ताकि गुजरात में स्टार्ट-अप इको-प्रणाली में तेजी लाई जा सके।

चंद्रशेखर केरल में कोरनगड स्थित अलफोन्सा इंग्लिश हायर सेकेंडरी स्कूल में मलाबार युवाजन समागम में भी सम्मिलित होंगे। इस समागम में हजारों की संख्या में युवाओं के आने की संभावना है।

इसके पूर्व दिसंबर के पहले सप्ताह में चंद्रशेखर ने केरल के त्रिस्सूर में सेंट पॉल्स स्कूल का दौरा किया था, जहां पांच वर्ष की आयु में उन्होंने शिक्षा प्राप्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *