FAKE,देश विरोधी कंटेट देने वाले Youtube और 4 पाक चैनल पर बैन

विविध


नई दिल्लीः यूट्यूब पर न्यूज चैनलों की भरमार हैं. इनमें से अधिकांश चैनल सनसनीखेज तरीके से खबरों को गलत रूप से प्रस्तुत करते रहते हैं. जबकि हकीकत से इनका कोई वास्ता नहीं रहता है. अब तक यूट्यूब पर ये चैनल बेलगाम रहे हैं लेकिन सरकार ने पहली बार नए आईटी रूल के तहत 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है. इनमें पाकिस्तान के चार चैनल भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इन चैनलों को राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंध और पब्लिक ऑर्डर से संबंधित गलत खबरों को प्रसारित करने के लिए बैन किया गया है. पहली बार इन 18 चैनलों को नए आईटी रूल 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है.
इसके अलावा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पाकिस्तान के चार यूट्यूब चैनलों को भी ब्लॉक कर दिया गया है. सरकार ने बयान में कहा है कि यूट्यूब पर कई चैनल भारतीय सशस्त्र सेना, जम्मू-कश्मीर जैसे कई संवेदनशील मुद्दों पर फेक न्यूज या झूठी खबर को पोस्ट करते हैं. कुछ असमाजिक तत्व एंटी इंडिया कंटेंट को भी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करते हैं. ये चैनल पाकिस्तान से संचालित होते हैं. इन चैनलों को भी ब्लॉक किया गया है.
सरकार ने बयान में कहा, यह भी पाया गया है कि वर्तमान यूक्रेन संकट को लेकर काफी मात्रा में असत्य या फॉल्स कंटेंट को भारतीय यूट्यूब चैनलों पर प्रसारित किया जा रहा है. ये कंटेंट भारत का अन्य देशों से संबंध को प्रभावित करने के मकसद से प्रसारित किए जाते हैं. इससे विदेश संबंध खराब होता है और भारत का अन्य देशों के साथ संबंधों को जोखिम में डालता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *