सिविल सर्जन को निर्देश दिया आवासन स्थल जहा यात्री ठहरते वहां स्वास्थ्य कैंप, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ नियुक्त करने के निर्देश

देश

गयाः आने वाले पितृपक्ष मेला महासंगम, 2024 के सफल आयोजन के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी, गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम के द्वारा आवासीय सभागार में स्वास्थ्य एवं आवासन कोषांग से संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।इस बैठक में सर्वप्रथम स्वास्थ्य कोषांग की समीक्षा की गई है। इस समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन, गया को निर्देश दिया गया कि फूड इंस्पेक्टर को मेला क्षेत्र में 15 अगस्त से सभी होटल, गेस्ट हाउस इत्यादि जगहों पर भोजन एवं भोजन में उपयोग होने वाले सामग्रियों की जांच करने हेतु प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करें। आगे निर्देश दिया की पूर्व वर्ष के आधार पर जहां भी हेल्थ कैंप लगाए गए थे, इस वर्ष भी लगाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की व्यवस्था, जिसमें स्ट्रेचर, जीवन रक्षक दवाएं, पारा मेडिकल स्टाफ, चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करें। सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि प्रत्येक मेडिकल कैंप पर लगभग 37 प्रकार की जीवनरक्षक दवाएं मुआइयां कराया जायेगा, जिसमें सांप काटने से बचने की दवाई भी उपलब्ध होंगी। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया की सरकारी एवं बड़े गैर सरकारी अस्पतालों में मेला अवधि के लिए पर्याप्त बेड सुरक्षित करना सुनिश्चित करें ताकि आपात स्थिति में उपयोग किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध सभी उपकरणों की पूर्ण जांच करना सुरक्षित करें। मेला क्षेत्र के महत्वपूर्ण जगहों पर पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें ताकि जरूरतमंद लोग उसका अधिक से अधिक उपयोग कर सकें।
जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि वैसे आवासन स्थल जहां अधिक यात्री ठहरते हैं।वहां स्वास्थ्य कैंप, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ तथा जीवनरक्षक दवाएं उपलब्ध करना सुनिश्चित करें। साथ ही मेला अवधि में जितने भी एंबुलेंस गया में उपलब्ध होंगे है ।उन सभी के चालक का नंबर अस्थाई नियंत्रण कक्ष तथा जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही साथ उन सभी चालकों का नंबर मुख्य चौक चौराहों पर फ्लेक्स बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शन कराया जाए।इसके उपरांत आवासन कोषांग की समीक्षा की गई है।इस समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पूर्व वर्ष के आधार पर इस वर्ष यात्रियों के लिए संभावित 38 एवं पुलिस के लिए 29 आवासन स्थल को चिन्हित किया गया है।अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी आवासन स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं, भवन की स्थिति इत्यादि की जांच करना सुनिश्चित करेंगे। उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि यात्रियों के आवासन के लिए दर निर्धारण एवं मेला अवधि में कमरा सुरक्षित रखना हेतु सभी मॉनेस्ट्रीज, होटल, गेस्ट हाउस के मालिकों के साथ बैठक करना सुनिश्चित करेंगे। इस बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता आपदा, सिविल सर्जन, वरीय उप समाहर्तागण सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी तथा पंडा समाज के गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *