बीमा पर जीएसटी घटाने या इसे कर-मुक्त करने का प्रस्ताव विचाराधीन-सम्राट चौधरी

देश
  • डिप्टी सीएम ने कहा ,आयुष्मान कार्ड के लिए जागरूकता अभियान की जरूरत
  • केंद्र सरकार के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ उठाने में बिहार को आगे बढाना जरूरी
  • आयुष्मान कार्ड के लिए मात्र 40 लाख रजिस्ट्रेशन, लक्ष्य 6.34 करोड़
  • पटना नगर निगम ने मिशन टोटल सेग्रीगेशन के तहत प्रशिक्षण पाएंगे 5 हजार कर्मचारी

पटना। उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सरकार बीमा योजना पर जीएसटी 18 फीसद से घटा कर 5 फीसद करने या इससे कर-मुक्त करने पर विचार कर रही है।

श्री चौधरी ने कहा कि बिहार को बीमा योजनाओं से 1100 करोड़ की बड़ी राशि राजस्व के रूप में प्राप्त होती है।
केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से बिहार के अधिक से अधिक लोग पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकें, इसके लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रति जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि बिहार में 6 करोड़ 36 लाख लोगों के हेल्थ इंश्योरेंस का शेयर दिया गया था, लेकिन जीरो प्रीमियम वाली इस आयुष्मान भारत योजना के लिए मात्र 40 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया । यह स्थित जागरुकता अभियान चलाने से ही बदल सकती है।

पटना नगर निगम के मिशन टोटल सेग्रीगेशन कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में पहली बार स्वच्छता को राष्ट्रीय मुद्दा बनाया और स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। उसी मिशन को आगे बढाने और उसे धरातल पर लागू करने के लिए पटना नगर निगम ने मिशन टोटल सेग्रीगेशन की शुरूआत की है।
श्री चौधरी ने कहा कि इस मिशन में सफाई इंस्पेक्टर, ड्राइवर, हेल्पर जैसे 5000 निगम कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें शैक्षिक संस्थाओं और सामाजिक संगठनों से भी सहयोग लिया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *