राज्य में अब सभी राशनकार्डधारियों को मिलेगा आयुष्मान भारत की तर्ज पर ईलाज की सुविधाएं : मंगल पांडेय

देश

आयुष्मान भारत योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सक व अस्पताल हुए सम्मानित

 पटना।

स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों व अस्पतालों के लिए आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना के तर्ज पर लाभ मिलेगा। जिसके फलस्वरुप बिहार की 9 करोड़ आबादी प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5 लाख तक का कैषलेष इलाज कराने के लिए कवर्ड हो जाएंगे। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीष  कुमार जी की पहल पर एसईसीसी डाटा से षेष बचे हुए 70 लाख और परिवारों को ऐसी योजना का लाभ मिलने वाला है। इस तरह की जनकल्याणकारी योजना को लागू करने के लिए श्री पांडेय ने देष के आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार जी के प्रति आभार प्रकट किया।

श्री पांडेय ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 1 करोड़ 9 लाख परिवार  इस योजनाअंतर्गत बतौर लाभार्थी भारत सरकार से सूचीबद्ध हैं। लेकिन राज्य के अंदर सभी राषनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवार हैं, जो राशनकार्डधारी हैं। अतः शेष बचे लगभग 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष देने की योजना बिहार कैबिनेट ने स्वीकृत किया है। इसके फलस्वरुप बिहार के सारे कार्डधारी लाभान्वित हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग जन – कल्याण की भावना लिए कार्यरत है। हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री व बिहार के मुख्यमंत्री की सोच है कि हम गरीबों के उपर इलाज के लिए पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम कर सकें। जो पैसा बीमारी पर खर्च होता है वह पैसा गरीब परिवार अपने बच्चों को पढ़ाने व घर के उन्नति के लिए खर्च करें। राज्य में अब तक 35.38 लाख परिवारों एवं

76.25 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है। राज्य में इस योजना के अंतर्गत 606 सरकारी एवं 379 गैर सरकारी अस्पताल (कुल 985 अस्पताल )  सूचीबद्ध किए जा चुके हैं। अभी तक 4 लाख 11 हजार परिवारों को इस योजना के तहत 429 करोड़ से  अधिक की राषि से स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। कोरोना से जूझते हुए दो वर्ष से अधिक का समय हो गया। इतिहास गवाह है कि महामारी से लड़ते हुए हमारे चिकित्सकों ने कारोना में अपना योगदान दिया और योजनाओं को फलीभूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

श्री पांडेय ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत जरुरतमंद पात्र लाभर्थियों को निःशुल्क इलाज प्रदान करने एवं इस योजना के सफल क्रियान्वयन में अस्पतालों एवं चिकित्सकों की भूमिका अहम है। इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पर 66  चिकित्सकों व 5 अस्पतालों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री सेंथिल कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक  निदेशक श्री संजय कुमार सिंह, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति के परियोजना निदेशक श्री अंशुल कुमार, आईजीआईएमएस के निदेशक श्री आशुतोष विश्वास ने भी कार्यक्रम के दौरान संबोधित किया। इस अवसर पर कई वरीय चिकित्सक व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *