आरा में रमना मैदान के सौन्दर्यीकरण के साथ विश्वस्तरीय बनेगा पार्क,शिलान्यास समारोह में आएंगे केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

देश


डॉ. सुरेन्द्र सागर
आरा के सांसद और भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह की पहल पर रमना मैदान के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के कार्य के शुभारंभ को लेकर आयोजित कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।रविवार को वीर कुंवर सिंह पार्क को विश्वस्तरीय पार्क बनाने और पूरे मैदान को पटना के गांधी मैदान की तरह बनाने के कार्य का केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह शिलान्यास करेंगे जिसके बाद आरा के रमना मैदान और इसमें स्थित पार्क के कायाकल्प का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह की पहल पर रमना मैदान के विकास और पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए एनटीपीसी द्वारा 12.22 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे और प्रस्तावित योजना को एक साल के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
आरा का रमना मैदान विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होगा और इसकी खूबसूरती देखते ही बनेगी।
सौंदर्यीकरण के इस योजना के तहत इस मैदान के चारों तरफ हरे हरे घास, खूबसूरत लाईटिंग, मोरम रनिंग ट्रैक, चेकर्ड टाईल्स युक्त वॉकिंग ट्रैक, ओपेन एयर जिम, बच्चों के खेलने का नियत स्थान, बैठने हेतु उन्नत बेंच,अत्याधुनिक शौचलाय, पीने का पानी, गजीबों, हाई मास्ट लाईट सहित अन्य अत्याधुनिक सार्वजनिक सुविधाएं होंगी।
इसके अतिरिक्त जलजमाव की समस्या से निपटने हेतु मैदान के चारों ओर जल निकासी के लिए उन्नत शॉर्ट-पिट लगाने की योजना है ।
इसके अलावा मैदान के खूबसूरत चहारदीवारी का पुनर्निर्माण के साथ ही धरोहर थीम पर आधारित आधुनिक द्वार सहित अन्य पाँच निकास द्वारों का भी निर्माण किया जाएगा।
एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्व-I) डी एस जी एस एस बाबजी ने शनिवार को शिलान्यास समारोह की तैयारियों को पूरा कर लिए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि रमना मैदान का पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण योजना आरा के सतत विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
यह केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की संकल्पना है और उन्होनें एनटीपीसी को इसे पुनर्विकसित करने का मौका दिया है जो कि वास्तव में भारत की स्वतंत्रता के 100 वें वर्ष तक आरा को विश्वस्तरीय शहर बनाने की दिशा में स्थानीय जनता के साथ सरकार की साझेदारी को बढ़ावा देने की दिशा में इतिहास कायम करेगा।
एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक ने बताया कि इस मैदान को प्रोजेक्ट आर्किटेक्ट द्वारा विश्वस्तरीय सार्वजनिक स्थान के रूप में डिजाइन किया गया है । इसमें स्थानीय लोगों के सुझावों को भी पुनर्विकास एवं सौंदर्यीकरण योजना के डिजाइन में शामिल किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे विभिन्न वर्गों की हर बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सके।उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि व आम जनता भी शिरकत करेंगे ।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के आरा रमना मैदान के सौंदर्यीकरण कार्यों के शिलान्यास समारोह को लेकर शनिवार को दिनभर एनटीपीसी के बड़े अधिकारियों का रमना मैदान में जमावड़ा लगा रहा।आकर्षक एवं भव्य पंडाल से शिलान्यास स्थल की खूबसूरती बढ़ गई है।एनटीपीसी के अधिकारियों ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री के शिलान्यास समारोह को यादगार बनाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली है।कार्यक्रम स्थल का सांसद प्रतिनिधि ई.धीरेन्द्र सिंह, भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विजय सिंह, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री के निजी सचिव राज कुमार समेत कई लोगों ने निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *