नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का निर्णय अद्वितीय ऐतिहासिक एवं प्रेरणादायी कदम- पशुपति पारस

देश

राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवाद के पुरोधा जननायक कर्पूरी ठाकुर की जन्म जयंती शताब्दी समारोह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष केन्द्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस की अध्यक्षता में मनायी गयी। इस अवसर पर पशुपति पारस ने कर्पूरी ठाकुर के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण एवं श्रद्धा-सुमन अर्पित करने के उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं तथा मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर जन-जन के नेता थे वे आजीवन समाज के गरीब, दलित, पिछड़ें एवं शोषित वर्ग के कल्याण के लिए संघर्षरत रहे। पशुपति पारस ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर के निधन के बाद लम्बे समय तक उनकों भारत रत्न देने की मांग उठती रही अनेकों बार कांग्रेस की सरकार के समय राज्य सरकार के द्वारा कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की सिफारिश केन्द्र सरकार को भेजी गई लेकिन कांगे्रेस पार्टी की सरकार ने हमेशा कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग को नजरअंदाज किया।

अन्ततः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न के सम्मान से सम्मानित करने को निर्णय लिया। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की एनडीए सरकार द्वारा भारत रत्न देने का निर्णय अद्वितीय ऐतिहासिक एवं प्रेरणादायी कदम है। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के फैसले से सामाजिक न्याय एवं देश के पिछड़े, अतिपिछड़े एवं शोषितों के प्रति नरेन्द्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का एक बड़ा संदेश गया है। नरेन्द्र मोदी के निर्णय ने यह साबित कर दिया कि केन्द्र की एनडीए सरकार पिछड़े, अतिपिछड़े एवं दलितों को सम्मान देने और उनको आगे ले जाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

पारस ने आगे कहा कि जननायक कर्पूरी ठाकुर लोकनायक जयप्रकाश कर्पूरी ठाकुर लोकनायक जयप्रकाश नारायण, डाॅक्टर राम मनोहर लोहिया और आर्चाय नरेन्द्र देव की परंपरा के समाजवादी नेता थे, स्वतंत्रता सेनानी थे आजादी के बाद एक लंबा जीवन जीने के बावजूद वे सादगी की मिसाल बने रहे। अपने जीवन काल में उन्होनें अपने राजनीतिक विरोधियों को दुश्मन नहीं माना कांगे्रेस विरोधी राजनीति के बावजूद वे सभी पार्टियों के स्वीकार्य रहे। केन्द्रीय मंत्री पारस ने आगे कहा कि कर्पूरी ठाकुर की जन्म शताब्दी पर केन्द्र की मोदी सरकार कर्पूरी जी की सम्मान में नए सिक्का और नए स्वरूप का डाक टिकट भी जारी करेगी। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रवण कुमार अग्रवाल, राष्ट्रीय महासचिव रामजी सिंह, सुभाष बिहारी, एल.बी.जोसेफ, रूजिदा शर्मा, आनंद कुमार, संजय सर्राफ सहित अन्य नेताओं ने कर्पूरी ठाकुर की तैल्य चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित की तथा उनके जीवनी पर प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *