नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन 2010 से भी अधिक सीटें जीतेगी: संजय कुमार झा

देश

2025 विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत सफलता के लिए काम करना है:उमेश सिंह कुशवाहा
जद(यू0) ने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लंबा संघर्ष किया -वशिष्ठ नारायण सिंह
गरीब, गुरबा और गाँव की सेवा हमारी पार्टी की पहली प्राथमिकता:बिजेंद्र प्रसाद यादव
नीतीश कुमार की विचारधारा ही जद(यू0) की विचारधारा है:विजय कुमार चैधरी
पटना, 16 सितम्बर 2024
सोमवार को जद(यू0) प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों, प्रवक्ताओं, प्रमंडल प्रभारियों, जिला अध्यक्षों, प्रकोष्ठ प्रभारियों व अध्यक्षों एवं विधानसभा प्रभारियों की ‘सांगठनिक बैठक सह प्रशिक्षण शिविर’ का आयोजन किया गया। इस मौके पर ‘मिशन 2025 – लक्ष्य 225’ पर आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गई एवं तमाम वक्ताओं ने बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाने की बात कही।

इस मौके पर पार्टी के माननीय कार्यकारी अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद श्री संजय कुमार झा, पार्टी के माननीय प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री वशिष्ठ नारायण सिंह, माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, माननीय जल संसाधन मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी, माननीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री श्रवण कुमार, माननीय ग्रामीण कार्य मंत्री श्री अशोक चैधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, पार्टी के माननीय विधानपार्षद श्री ललन सर्राफ, माननीय विधानपार्षद सह मुख्य प्रवक्ता श्री नीरज कुमार, माननीय विधानपार्षद श्री संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, प्रदेश उपाध्यक्ष सह पूर्व मंत्री श्री अजीत चैधरी, श्री महाबली सिंह, माननीय विधानपार्षद श्री संजय कुमार सिंह, माननीय विधानपार्षद श्री वीरेंद्र नारायण यादव, माननीय विधानपार्षद श्री संजीव कुमार सिंह, माननीय विधानपार्षद श्रीमती रेखा कुमारी, माननीय विधानपार्षद श्रीमती रीना यादव, पूर्व मंत्री श्री श्याम रजक, जनाब हारून रशीद, डाॅ0 निहोरा प्रसाद यादव, श्री हिमराज राम, श्री अरविन्द निषाद, श्री मनीष कुमार, श्री परिमल कुमार, प्रदेश महासचिव श्री चंदन कुमार सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सह महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 भारती मेहता, प्रदेश प्रवक्ता श्रीमती अंजुम आरा, प्रदेश प्रवक्ता सुश्री अनुप्रिया आदि मौजूद रहे।

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह माननीय राज्यसभा सांसद श्री संजय कुमार झा ने कहा कि जब भी जद(यू0) के राजनीतिक समाप्ति की आधारहीन कहानी गढ़ी गई है तब-तब हमारे नेता माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार नए राजनीतिक अवतार में उभरकर सामने आयें है। पिछले 20 का राजनीतिक इतिहास इस बात को मजबूती से सत्यापित करता है। श्री संजय कुमार झा ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन 2010 से भी अधिक सीटें जीतेगी। आज पूरे देश में जातीय गणना की बात हो रही है, लेकिन इसकी शुरुआत श्री नीतीश कुमार ने की। बिहार की सरकार ने जातीय गणना कराकर ससमय उसके आँकड़ें जारी किए और उसके अनुरुप कई योजनाओं का निर्माण भी किया। साथ ही उन्होंने कहा कि श्री नीतीश कुमार देश के अंतिम समाजवादी नेता है। पूरा बिहार हमारा परिवार सिर्फ चुनावी नारा नहीं बल्कि हमारे नेता की सोच है। श्री संजय कुमार झा ने कहा कि केन्द्रीय बजट में पहली बार देश की वित्त मंत्री ने बिहार के बाढ़ संबंधित समस्याओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आधी आबादी के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियों को बताना है। सोशल मीडिया पर भी पार्टी के साथियों की सक्रियता बढ़ाने की आवश्यकता है।

पार्टी के माननीय प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पार्टी के साथियों को वर्तमान चुनौतियों के अनुरूप खुद को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें शत-प्रतिशत सफलता के लिए काम करना है और इसके लिए सभी साथियों को अपने-अपने प्रभार वाले क्षेत्र में अधिक से अधिक समय व्यतीत करना होगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद जो विधानसभावार आंकड़े सामने आए उसके अनुसार बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से जदयू ने 74, भाजपा ने 68, एलजेपी (रा) ने 29 और हम ने 06 सीटों पर बढ़त हासिल की। इन सीटों का कुल योग 177 है, जबकि इंडिया गठबंधन को मात्र 66 सीटों पर बढ़त मिली। इस आंकड़े से स्पष्ट है कि बिहार की जनता चाहती क्या है। जो लोग जद(यू0) के खत्म होने का दावा कर रहे थे उन्हें अंदाजा नहीं था कि हमारी पार्टी की जड़ें कितनी गहरी हैं। बूथ कमिटी में पार्टी के प्रति समर्पित सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों को प्राथमिकता दी जाए।

पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व सांसद श्री वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि हमारी पार्टी ने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लंबा संघर्ष किया है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार में जातीय गणना कराकर कर्पूरी ठाकुर के सपनों को पूरा करने की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाया है। महापुरुषों के सपनों को सकार करने के लिए जद(यू0) शुरू से कृतसंकल्पित रही है। 2005 में बिहार की सत्ता संभालने के बाद माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार एक शिल्पी की भांति बिहार की तस्वीर बदली है। शिक्षा के क्षेत्र में भी नीतीश सरकार ने उल्लेखनीय काम किए हैं। साईकिल और पोशाक योजना बेटियों को शिक्षा से जोड़ने में अहम कड़ी साबित हुआ है।

माननीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिहार को अब तक श्री नीतीश कुमार से बेहतरीन मुख्यमंत्री नहीं मिला। कोई विरोधी भी यह नहीं कह सकता है कि श्री नीतीश कुमार बईमान है लेकिन आज भ्रष्टाचार में डूबे लोग राजनीति की बात करते हैं। बिहार आज हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें गरीब, गुरबा और गाँव की सेवा में जुटना है और नेता कि उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाना है।

माननीय मंत्री श्री विजय कुमार चैधरी ने जद(यू0) की विचारधाराओं पर कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की विचारधारा ही पार्टी की विचारधारा है। समाजवाद की बुनियाद बिहार में पड़ी और वहीं से जदयू की विचारधारा निकली है। माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार के कई नेताओं ने समाजवादी होने के नाम पर समाजवादी इतिहास को कलंकित करने का काम किया और समाजवादी सिद्धांतों पर काला धब्बा लगाया है। माननीय मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषणों में एक बार जिक्र किया था कि आजादी के बाद देश में तीन सच्चे समाजवादी नेता हुए। भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर, डाॅ0 राममनोहर लोहिया और श्री नीतीश कुमार, जिनमें दो दिवंगत हो चुके हैं, यानी आज पूरे देश में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एकलौते समाजवादी नेता हैं और उन्होंने यह उपाधि अपने कार्यशैली और मेहनत के बदौलत हासिल किया है।

इस मौके पर परिचर्चा में श्री श्रवण कुमार, श्री अषोक चैधरी, श्री नीरज कुमार, श्री ललन कुमार सर्राफ, श्री श्याम रजक, श्री चंदन कुमार सिंह, डाॅ0 भारती मेहता, श्रीमती अंजुम आरा, सुश्री अनुप्रिया शामिल हुये।

                      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *