एक पहचान वीणा वादिनी एक प्रखर समाज सेविका की

देश

वीणा वादिनी एक प्रखर  समाज सेविका है, और शिक्षाविद हैं । समाज मे दबे और शोषित वर्गो की आवाज़ है आप। आप सारा आकाश फाउंडेशन ngo की संस्थापक हैं। आप भोजपुरी जन जागरण की उपाध्यक्ष हैं। पिछले 12 साल से शिक्षा के क्षेत्र में अपना निस्वार्थ योगदान दे रही हैं। वीणा वादिनी एक ऐसा नाम जिसने महिला शक्तिकरण और आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की ओर सतत प्रयासरत हैं। आज इनका फाउंडेशन सारा आकाश  प्रशिक्षण का केंद्र है जहाँ  saf rasoi ,saf सिलाई सेंटर,saf parlour, saf कंप्यूटर क्लासेज, गरीबी रेखा के नीचे के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाती हैं। साथ ही आप अब तक इनके द्वारा पूरे lockdown में 500 से भी ज़्यादा तुलसी के पौधे लगवाए जा चुके।

कोरोना महामारी में लोगो की मदद के लिए 3 महीने तक जागरुकता अभियान चलाया और जुग्गी झोपड़ियों में sanitizer, mask और रोजमर्रा की सुविधाएं उपलब्ध करवाई।

आज भी ये महिलाओं को अपने आत्म रक्षा और अधिकारों ,स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने में निरंतर प्रयासरत हैं।

सारा आकाश फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण की ओर एक मजबूत कदम उठाया गया जिसके तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप (shg )की शुरुआत की गई इसमें महिलाओ को रोजगार के तरीके बताये गए और बताया गया कि किस तरह से वे समाज में स्वावलाम्बी बनकर आत्मसम्मान के साथ जिए और समाज के उत्थान में अपना योगदान दे सके। देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूती प्रदान कर विकसित भारत का सपना सच करने में अपना योगदान दे सके।

हालात चाहे जैसे भी हो डटे रहो

क्योंकि सही समय आने पर खट्टी कैरी भी

मीठे आम में बदल जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *