बिहार में पहली बार निडजैम का आयोजन, पटना में देश के 600 जिलों के 6000 एथलीटों का होगा महाकुंभ

खेल

पटनाः राजधानी पटना में खिलाड़ियों का जमघट लग रहा है। 9 फरवरी से 600 जिलों के 6000 एथलीटों का महाकुंभ शुरू हो रहा है, जो 12 फरवरी तक चलेगा। इस आयोजन का मकसद 2028 ओलंपिक में हर खेल में शामिल होने वाली राष्ट्रीय टीम में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित कराना है। कंकड़बाग स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में यह प्रतियोगिता 9 से 12 फरवरी तक आयोजित की जायेगी। बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण ने बताया कि बिहार में पहली बार निडजैम का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में देश के 600 जिलों के 6000 से अधिक एथलीट हिस्सा लेंगे। इसके अलावा देश भर की सभी टीमों के 1023 कोच और मैनेजर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि बिहार सरकार खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इस टैलेंट हंट प्रतियोगिता में बिहार के 38 जिलों और दो पुलिस जिलों से करीब 520 चयनित खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आदिल्ले जे सुमारीवाला ने कहा कि निडजैम का लक्ष्य देश के कोने-कोने से कम उम्र में प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए एक चैंपियन की तरह तैयार करना है।
निडजैम के सभी आयोजनों में से बिहार में होने वाला आयोजन सबसे बड़ा है। निडजैम के लिए गौरव की बात है कि पहली बार सिंथेटिक ट्रैक पर सभी स्पर्धाएं हो रही है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर इलेक्ट्राॅनिक मशीन के जरिए से परिणाम घोषित किये जाएंगे। कला संस्कृति व युवा विभाग की सचिव वंदना प्रेयषी ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2028 ओलिंपिक में हर खेल में शामिल होने वाली राष्ट्रीय टीम में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित कराना है।
विदेश में जेवलिन थ्रो की ट्रेनिंग ले रहे ओलिंपिक के स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑनलाइन जुड़े। उन्होंने कहा कि आज एथलेटिक्स में देश आगे बढ़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में देश के एथलीट पदक जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि निडजैम से ही मैं अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा।
उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों में पैसा नहीं, पैशन होना चाहिए। मैंने गांव में साधारण ग्राउंड से खेलना शुरू किया। खेल के प्रति पैशन की वजह से मैं ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीत पाया। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को संदेश देते हुए कहा कि खेल में शॉर्टकट नहीं करना, सोच बड़ी रखो़ देश के लिए खेलना है।
मुख्य आकर्षण
• लॉग जंप
• हाइ जंप
• शॉट पुट
• जेवलीन थ्रो
• डिस्कस थ्रो
• दौड़
• हर्डल रेस
• हेक्साथलॉन
• ट्राइथलॉन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *