आलोक राज बने बिहार के नए DGP, अपराधियों पर कसेंगे नकेल

देश

पटना: बिहार में डीजीपी की कुर्सी पर आलोक राज का बनना तय हो गया है। आलोक राज की कड़क ऑफिसरों में होती है गिनती। सीएम आवास आकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिले आलोक राज। पुलिस महानिदेशक रहे आरएस भट्टी को सीआईएसएफ का नया डीजी बनाया गया है। इस पद के लिए 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक राज को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वैसे, भी आरएस भट्टी 15 अगस्त के बाद के अपने पद छोड़ने की सूचना पहले से ही थी। हालांकि आरएस भट्टी के जाने के बाद इस खाली पद के लिए कई वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम की चर्चा थी, जिनमें आलोक राज, शोभा अहोतकर और विनय कुमार प्रमुख रुप से शामिल थे लेकिन इस पद पर सबसे सीनियर होने के नाते 1989 बैच के आलोक राज को स्थान सौंपी गई है। जबकि शोभा अहोतकर 1990 बैच की हैं वहीं विनय कुमार 1991 बैच के आईपीएस हैं। वैसे में इस दौड़ में आलोक राज सबसे आगे रहे।

20 दिसंबर 2022 आरएस भट्टी ने बिहार के डीजीपी का पदभार संभाला था। वो 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और सितंबर 2025 तक इस पद पर रह सकते थे। हालांकि, उन्होंने केंद्र सरकार में सेवा देने का फैसला किया और बिहार सरकार ने उन्हें इसके लिए अनुमति दे दी।

शोभा अहोतकर 1990 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में बिहार होमगार्ड और फायर ब्रिगेड की डीजी हैं। उनका नाम आईपीएस अधिकारी विकास वैभव के साथ हुए एक विवाद के कारण भी चर्चा में रहा है। 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी विनय कुमार वर्तमान में बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी के पद पर तैनात विनय कुमार इससे पहले एडीजी लॉ एंड ऑर्डर और एडीजी सीआईडी जैसे महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *