भारत के जी-20 शेरपा को डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन लखनऊ के लिए रवाना

देश

दिल्लीः भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत को कल सुषमा स्वराज भवन में डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन का डेमो दिया गया। इसके तुरंत बाद, मोबाइल वैन को लखनऊ के लिए रवाना कर दिया गया। लखनऊ में 13-15 फरवरी, 2023 को जी-20 की डिजिटल अर्थव्यवस्था कार्यसमूह की पहली बैठक आयोजित होगी। डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन देश के विभिन्न शहरों का भी दौरा करेगी और नागरिकों को जी-20 डीईडब्ल्यूजी तथा डिजिटल इंडिया की प्रमुख कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

मोबाइल वैन की यह अभिनव पहल देश के नागरिकों को डिजिटल इंडिया की उल्लेखनीय यात्रा के सूचित करने, सशक्त बनाने और उन्हें अपडेट रखने के लिए भारत सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन अत्याधुनिक तकनीक का एक वास्तविक खजाना है, जो डिजिटल इंडिया की महत्वपूर्ण पहलों और पीएमजेडीवाई, डिजिलॉकर, आधार, उमंग, ई-वे बिल, ई-औषधि, आरोग्य सेतु, को-विन, ई-रुपी, तथा इंडिया स्टैक ग्लोबल और कई अन्य सहित इसके कुछ प्रमुख कार्यक्रम ज्ञान एवं अंतर्दृष्टि से लैस है।

भारत के जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत ने डेमो के बाद कहा कि यह मोबाइल सुविधा सभी डिजिटल पब्लिक गुड्स तथा डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को पेश करती हैजिसे भारत ने बनाया है। यूपीआई से लेकर डिजिलॉकर तक को-विन से लेकर फास्टैग से लेकर दीक्षा से स्वयं तक ये सभी यहां प्रदर्शित हैं। हर कोई इस उल्लेखनीय उत्पाद को देख पाएगा। लोग इन डिजिटल पब्लिक गुड्स का उपयोग करना सीखेंगे। जनता तक पहुंचने और जन आंदोलन बनाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। यह पूर्ण रूप से जी-20 की जनभागीदारी के बारे में हैजिसमें भारत के नागरिक शामिल हैं।

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अलकेश कुमार शर्मा ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने डिजिटल पब्लिक गुड्स और डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्रों में काफी काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन के माध्यम से इसे बहुत ही सरल एवं आसान तरीके से समझाने का रहा है। यह वैन स्कूलों और कॉलेजों में जाएगी, जहां बच्चों तथा नागरिकों को जानकारी मिलेगी कि भारत ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्या प्रगति हासिल की है और वे यह जानेंगे कि भारत ने तकनीकी छलांग कैसे लगाई है।

देश में डिजिटल सेवाओं के उपयोग को गति देने और डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत विभिन्न पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मोबाइल वैन नागरिकों को प्रत्यक्ष रूप से प्रौद्योगिकी की शक्ति का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। एक इमर्सिव कार्यक्रम के माध्यम से डिजिटल इंडिया की प्रतिष्ठित यात्रा का एक भव्य प्रदर्शन उन्हें 2014 से अब तक डिजिटल इंडिया की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में बताएगा और डिजिटल स्पेस में हुई गई प्रगति को दर्शाएगा।

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन के अध्यक्ष श्री अभिषेक सिंह ने कार्यक्रम स्थल पर दर्शकों को तमाम जानकारी दी। यह डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन जी-20 डीईडब्लयूजी और डिजिटल इंडिया के बारे में जनता से संवाद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। किसी सेवा के बारे में पढ़ने के बजाय, लोग बस एक क्यूआर कोड को स्कैन कर जानकारी ले सकते हैं और असंख्य डिजिटल इंडिया सेवाओं का अनुभव कर सकते हैं तथा उनके बारे में जान सकते हैं।

एक वर्चुअल रियलिटी सेटअप आगंतुकों को एक कार सिम्युलेटर के जरिए एक गांव की वर्चुअल माध्यम से यात्रा करने और अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न एआई अनुप्रयोगों का अनुभव करने का शानदार मौका प्रदान करेगा। आगंतुक प्रत्यक्ष रूप से यह समझने में सक्षम होंगे कि कैसे डिजिटल इंडिया ने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन को बदल दिया है, उन्हें अत्याधुनिक तकनीक तक पहुंच प्रदान कर रहा है, जिसे कभी दुर्लभ माना जाता था।

वैन के बाहरी हिस्से में रखी गई दो स्क्रीनों पर एक इंटरैक्टिव क्विज़ दर्शकों का मनोरंजन करेगी और उन्हें शिक्षित करेगी, जिससे वे डिजिटल इंडिया और जी-20 डीईडब्लयूजी के बारे में अपने ज्ञान को परख सकेंगे।

डिजिटल इंडिया मोबाइल वैन नवाचार और तकनीकी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है, जो लोगों को एक अनूठा व आकर्षक अनुभव प्रदान करती है जो देश की डिजिटल बदलाव यात्रा को प्रदर्शित करती है। यह इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की डिजिटल इंडिया यात्रा को फिर से अनुभव करने का भारत के नागरिकों को अपनी तरह का यह अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है।

वैन को नई दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना किया गया, जहां 03 से 16 फरवरी, 2023 तक लखनऊ शहर में वैन के पहले दौरे के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसका शुभारंभ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *