जल-जीवन-हरियाली अभियान को सबसे पहले स्वयं से शुरू करें: अमित कुमार

देश

पटना:  जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत सबसे पहले स्वयं से शुरू करें, ताकि जनमानस में सरकार के कार्यक्रम/योजनाएँ जो जनता के लिए ही हैं, उसके प्रति अधिकाधिक स्वीकार्यता बढ़े। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा सूचना भवन स्थित ‘संवाद’ सभाकक्ष में आयोजित जल-जीवन-हरियाली दिवस संबंधी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निदेशक, अमित कुमार ने उपर्युक्त बातें कहीं। उन्होंने अपने संबोधन में जोर देकर कहा कि यह आयोजन महज विचार व्यक्त करने तक सीमित न रहकर निरंतर इस दिशा में कार्य करने हेतु आगे बढ़ने का फोरम बने तभी इसकी सार्थकता सिद्ध होती है। निदेशक ने जल-जीवन-हरियाली अभियान से जुड़े 11 घटकों की क्रमबद्ध चर्चा करते हुए इसकी गंभीरता तथा उपयोगिता पर व्यापक प्रकाश डाला। 
कार्यक्रम को मिशन उप निदेशक अजित कुमार ने भी संबोधित करते हुए इस अभियान के विभिन्न घटकों पर कार्यों के परिणामस्वरूप प्राप्त उपलब्धियों पर चर्चा की।
सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के संयुक्त सचिव सत्येन्द्र कुमार सिंह ने सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया  के जरिए सरकार के कार्यों के प्रचार-प्रसार पर प्रकाश डाला। कृषि विभाग के उप निदेशक श्री शशि शेखर मंडल ने पृथ्वी पर उपलब्ध जल से जुड़े कई अहम् तथ्यों पर प्रकाश डालते हुए इसके संरक्षण के उपायों पर जोर दिया, भवन निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता विनोद चौधरी ने विभाग द्वारा कई निर्माण कार्यों, उपलब्धियों सहित रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की उपयोगिता को रौशन किया। साथ ही श्री चौधरी ने बिहार सरकार के इस अभियान की चर्चा युनाइटेड नेशंस महासभा में किए जाने की जानकारी देते हुए बिहार के प्रति गौरव-बोध भी कराया। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री लाल बाबू सिंह ने पृथ्वी के गर्म होने से उत्पन्न प्रभावों का जिक्र करते हुए भावी पीढ़ी के अस्तित्व पर संकट की चिंता व्यक्त करते हुए जन-जन से आग्रह किया कि पर्यावरण संरक्षण को अपनी प्राथमिकताओं में डालें। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के पी0आर0 एक्सपर्ट आनंद कौशल ने विभाग द्वारा किए जा रहे तमाम प्रचार-घटकों के संदर्भ में जानकारियाँ दी।
उक्त कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए उप सचिव शिवशंकर लाल श्रीवास्तव ने स्वागत भाषण एवं विषय उपस्थापन किया। उन्होंने जल-जीवन-हरियाली अभियान के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारियाँ देते हुए बताया कि प्रत्येक माह का प्रथम मंगलवार इसके लिए समर्पित है तथा इस अभियान से जुड़े विभागों में से किसी एक विभाग द्वारा ऐसा आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में आज सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग इस उत्तरदायित्व को निभा रहा है।    कार्यक्रम का संचालन उप निदेशक सुनील कुमार पाठक ने किया और जल-जीवन-हरियाली अभियान में शामिल सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग की महनीय भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के अंत में उप निदेशक डॉ0 नीना झा ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए सर्वप्रथम मुख्यमंत्री के जल-जीवन-हरियाली अभियान की सोच तथा संकल्प के प्रति आभार व्यक्त किया तथा बाद में कार्यक्रम में सहभागी प्रतिभागी तमाम पदाधिकारी/कर्मियों के सौजन्य से एक सफल आयोजन हेतु सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया।
उक्त कार्यक्रम के प्रारंभ में पारम्परिक रीति का पालन करते हुए दीप प्रज्वलन सहित सभी को पौधा भी भेंट किया गया। कार्यक्रम में सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी संयुक्त सचिव श्री संजय कृष्ण, संयुक्त सचिव मृणायक दास, संयुक्त निदेशक  माला कुमारी, संयुक्त निदेशक रवि भूषण सहाय आदि सहित अन्यान्य पदाधिकारी तथा कर्मी के अतिरिक्त उक्त अभियान के विभिन्न 15 घटक विभागों के नोडल पदाधिकारी तथा प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *