डॉ. दीपक भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा आयोजित बैठक में वर्चुअली शामिल हुए : सार्वजनिक पुस्तकालयों में समावेशिता के समर्थन में रखे कई मुद्दे

देश

भाषा एवं पुस्त्तकालय विभाग के डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव, नोडल अधिकारी (सार्वजनिक पुस्तकालय-कोटा मंडल), संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय कोटा ने ब्ल्यू भवन भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) नई दिल्ली द्वारा आयोजित बैठक में वर्चुअल रूप से एक सदस्य पैनलिस्ट के रूप में भाग लिया। यह बैठक “सार्वजनिक पुस्तकालय — दिशानिर्देश” शीर्षक वाले भारतीय मानक IS 15339:2003 को संशोधित करने पर केंद्रित थी।

डॉ. श्रीवास्तव ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए सेवाओं को शामिल करने की पुरजोर वकालत की, जिसमें उन्होंने “ब्लाईंड” शब्द की जगह “विजुअली इम्पेयर्ड” शब्द से रिप्लेस करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने इन मानको में “असिस्टीव टेक्नोलोजी” को शामिल करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया और संशोधित मानकों में “संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष और संभागीय पुस्तकालय प्राधिकरण” की भूमिकाओं को जोड़ने का अनुरोध किया। डॉ. श्रीवास्तव के योगदान ने सार्वजनिक पुस्तकालय सेवाओं को अधिक समावेशी और सभी समुदाय के सदस्यों के लिए सहायक बनाने के महत्व को उजागर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *