इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, BPSC ने लिया बड़ा फैसला

देश

अतुल प्रसाद ने कहा कि हम लोग किसी भी अभ्यर्थी का परीक्षा के स्टेज पर उसकी पात्रता है या नहीं है, इसकी जांच नहीं कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट का जो आदेश आया है। उसके पेज 45 के अंतिम पैरा में यह स्पष्ट लिखा हुआ है।

पटना: आज बीपीएससी कार्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए बीपीएससी चैयरमेन अतुल प्रसाद ने बताया कि बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा अपने निर्धारित तिथि यानी 24, 25 और 26 अगस्त को होगी। इस बार शिक्षक भर्ती परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जितने भी अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में आवेदन किया है, वह भाग लेने के लिए योग है।

अतुल प्रसाद ने कहा कि हम लोग किसी भी अभ्यर्थी का परीक्षा के स्टेज पर उसकी पात्रता है या नहीं है, इसकी जांच नहीं कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट का जो आदेश आया है। उसके पेज 45 के अंतिम पैरा में यह स्पष्ट लिखा हुआ है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने बीएड अभ्यर्थियों को आवेदन देने से रोका, यह गलत हुआ। क्योंकि उस समय एनसीटीई का गाइडलाइन प्रभावी था। इस दृष्टिकोण से उन्हें गाइडलाइन का पालन करना चाहिए था। बिहार के मामले में यही बात लागू होती है। जिस समय बीपीएससी ने आवेदन निकाला, उस समय हमलोगों ने बीएड अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती परीक्षा में आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा की इसलिए इस परीक्षा में बीएड अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। 11 अगस्त को कोर्ट से फैसला आने से पहले एनसीटीई की गाइडलाइन प्रभावी था। यानी जो लोग इस गाइडलाइन के तरह नौकरी पा लिए और जिन लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन दिया, उन्हें मौका दिया जाएगा। क्योंकि यह एनसीटीई की गाइडलाइन है।

दो चरणों में जारी किया जाएगा रिजल्ट
अतुल प्रसाद ने आगे कहा कि जो भी निर्णय होगा वह परीक्षा फल को भी प्रभावित करेगा। यानी एनसीटीई की गाइडलाइन के तहत अधिकार बीएड अभ्यर्थियों को परीक्षा में उपस्थित होने तक ही है। परीक्षा फल के संबंध में B.Ed अभ्यर्थियों का अधिकार नहीं बना है। इस बात का जिक्र हमारे विज्ञापन में भी नहीं किया गया है। अब एनसीटीई से परामर्श के बाद राज्य सरकार जो निर्णय करेगी वही आगे चलकर मान्य होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम लोग एनसीटीई की गाइडलाइन को मानते हैं इसके आधार पर राज्य सरकार जो भी निर्णय लेगा वह मान्य होगा। अतुल प्रसाद ने कहा कि रिजल्ट दो चरणों में जारी किया जाएगा। इस भर्ती परीक्षा में डिप्लोमा वाले कुल 3 लाख 80 हजार अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। वहीं बीएड के 3 लाख 90 हजार अभ्यर्थी हैं। शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 20 से 25 सितंबर के बीच जारी किया जाएगा। ऐसे में अगर इस समय तक इस मामले में संशय बना रहता है तो रिजल्ट को दो चरणों में जारी किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट जब तक मामला क्लियर नहीं हो जाता तब तक उसे रोक दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *