हिंदी सिनेमा का मां, मौसी…लीला मिश्रा,17 वर्ष में दो बेटियों की बनी मां

मनोरंजन

महज 12 साल की उम्र में शादी, 17 साल में बनी 2 बेटियों की मां। उस जमाने में 500 रुपये की महीने के ऑफर ठुकराने वाली अभिनेत्री ने नहीं हटाया कभी सिर से पल्लू, पराया मर्द के छुने से थी कड़ी आपत्ति

लीला मिश्रा जिन्हें हिंदी सिनेमा में मां, मौसी, दादी जैसे किरदार निभाने के लिए याद किया जाता है। उनकी फिल्म ‘नानी मां’ में के लिए उन्हें 73 साल की उम्र में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था। लीला मिश्रा की शादी महज 12 साल की उम्र में अभिनेता राम प्रसाद मिश्रा से हुईं थी, जो उस समय के मूक फिल्मों में काम करते थे। शादी के पांच बाद ही 17 साल उम्र में वह दो बेटियां की मां बन चुकी थी।

कहा जाता है कि जिस समय लीला मिश्रा ने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था उस समय फिल्मों में महिला कलाकार बहुत मुश्किल से मिल पाते थे। इस वजह से फिल्मों में काम करने के लिए महिला कलाकारों को बड़ी राशि ऑफर किया जाता था। इसी वजह से लीला मिश्रा को नासिक में फिल्म ‘सती सुलोचना’ शूटिंग के लिए प्रति माह 500 रुपये की पेशकश की गई थी, वहीं उनके पति राम प्रसाद मिश्रा को महज 150 रुपये वेतन पर नौकरी पर रखा गया था। हालांकि लीला ने ‘सती सुलोचना’ फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि उस दौर में महिलाएं अपने सिर पर पल्लू रखा करती थीं, लीला भी उन्हीं महिलाओं में से एक थी और उन्हें इस बात से काफी आपत्ति भी थी कि कोई पराया मर्द उन्हें छुए। बता दें, लीला मिश्रा एक ऐसी अभिनेत्री थीं, जो पूरे फिल्मी करियर में अपने सिर पर पल्लू रखी हुई नजर आई थीं। लीला मिश्रा रायबरेली की रहने वाली थीं और वह और उनके पति जमींदार परिवार से थे। 17 जनवरी 1988 में 80 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। वह साल 1936–1986 तक फिल्मों में एक्टिव रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *