भोजपुर में पहली बार माटी फाउंडेशन के चेयरमैन आकाश सिन्हा ने आरएमसी सिस्टम से पूरा किया भवन निर्माण, पूर्व सांसद डॉ. आरके सिन्हा की अध्यक्षता मे संचालित स्कूल की छत का अत्याधुनिक तकनीकी से हुआ ढलाई

देश

डॉ. सुरेन्द्र सागर
भोजपुर जिले के कोइलवर प्रखंड स्थित बहियारा गाँव में पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ.आरके सिन्हा की अध्यक्षता में संचालित रामानंदी यज्ञानन्द मेमोरियल द इंडियन पब्लिक स्कुल के दुसरे तल  की छत की ढलाई के लिए कोइलवर प्रखंड में पहली बार रेडिमिक्स कंक्रीट ग्रेड सिस्टम के तहत कार्य प्रारंभ हुआ है .पुरे प्रखंड में अभी तक रेडिमिक्स कंक्रीट ग्रेड के सिस्टम पर आधारित भवन निर्माण का कार्य अभी तक नही हुआ है.पहली बार पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सिन्हा के पैतृक गाँव बहियारा में उनकी अध्यक्षता में चल रहे वर्ल्ड क्लास स्कुल की छत की ढलाई आरएमसी पद्धति से शुरू हुई है.
स्कुल के दुसरे तल के छत की ढलाई  करा रहे माटी फाउंडेशन के चेयरमैन आकाश सिन्हा ने बताया कि कोइलवर ब्लॉक में आरएमसी सिस्टम से पहली बार ऐसा काम हो रहा है.इस काम में ढलाई सामग्री लिफ्ट के माध्यम से उपर नही भेजी जाएगी बल्कि पम्पिंग मशीन से प्रेशर के द्वारा इसे उपर भेजा जायेगा. एम-20 कैप कोन कम्पनी की सात गाड़ियाँ इस निर्माण कार्य में लगी है. आठ मीट्रिक टन की क्षमता वाली एक एक गाड़ियों से एक साथ सात मीट्रिक टन तैयार ढलाई सामग्री से छत निर्माण के कार्य को पूरा किया जा रहा है.करीब तीन हजार वर्ग स्क्वायर फीट में फैले इस छत की ढलाई के कार्य में 50 से अधिक लोगों एवं तकनीशियनों की टीम जुटी है.आकाश सिन्हा ने बताया की सात गाड़ियों का अलग अलग टेस्टिंग क्यूब बनेगा जो 15 दिन और 28 दिन में कम्प्रेसिव स्ट्रेंथ की जांच करेगा.इससे कमजोर बिल्डिंग भी मजबूत बन जाती है.उन्होंने बताया की गिट्टी सीमेंट और बालू के मिश्रण की कम्प्युटराइज जांच के बाद ही उसे निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
आने वाले दिनों में आरएमसी पद्धति से शुरू हुआ भवन निर्माण का कार्य कोइलवर प्रखंड,भोजपुर जिला और शाहाबाद के भवन निर्माण के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होगा.

माटी फाउंडेशन के चेयरमैन आकाश सिन्हा पहली बार भोजपुर में आरएमसी सिस्टम से भवन निर्माण कार्य की मॉनिटरिग करते हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *