राष्ट्रपति चुनावः 99.18% हुआ मतदान, क्रॉस वोटिंग के मामले भी सामने आए

देश


द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा के बीच है राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला

दिल्लीः देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत देशभर में तमाम विधायकों व सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। देश के 4800 सांसद और विधायकों को अपने मताधिकार का उपयोग करना था। कुल मतदान प्रतिशत 99.18 प्रतिशत रहा। एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के सामने विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा मैदान में हैं। वोटिंग के बीच राष्ट्रपति चुनावों में भी क्रॉस वोटिंग के मामले भी सामने आए। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी नेताओं ने क्रॉस वोटिंग की है। इसके अलावा कांग्रेस, सपा, एनसीपी से भी क्रॉस वोटिंग की खबरें सामने आई है।
भारत के 15वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को संसद भवन में मतदान हुआ। इस मतदान की अवधि शाम पांच बजे खत्म हो गई। इस चुनाव में बीजेपी सांसद सनी देओल वोट नहीं कर सके। पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद सनी देओल विदेश में हैं और इसी वजह से वह इस चुनाव में वोट नहीं डाल पाए हैं।
इसके अलावा जिन सांसदों ने राष्ट्रपति चुनाव में वोट नहीं किया है, उनमें बसपा सांसद अतुल राय भी है। अतुल राय जेल में बंद हैं और इसलिए वह वोट डालने नहीं आ सके। वहीं शिवसेना के गजानन कीर्तिकार, शिवसेना सांसग हेमंत गोड़से, बसपा सांसद हाजी फजलुर्रहमान और सादिक रहमान और सैयद इम्तियाज भी राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सके हैं। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुए मतदान के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कुल 99.18 प्रतिशत मतदान के साथ शांतिपूर्ण ढंग से यह चुनाव संपन्न देश के 15वें राष्ट्रपति के लिए संसद भवन में हुए चुनाव में पीएम नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा कई सांसद और केंद्रीय मंत्रियों ने वोट डाला। इसके अलावा देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और विधायकों ने भी मतदान किया। मतदान के बाद सभी राज्यों से मत पेटियां दिल्ली लाई जाएंगी और 21 जुलाई को वोटों की गिनती के बाद देश के नए राष्ट्रपति के नाम की घोषणा की जाएगी। एनडीए ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है और विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *