अष्टमी-नवमी पर कंजक करते हुए कन्याओं को दान से मिलती है कृपा

धर्म ज्योतिष

नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इसके पश्चात आंठवें या नौवे दिन पर अष्टमी और नवमी मनाई जाती है। मान्यतानुसार लोग इस दिन कंजक  बैठाते हैं जिसमें नौ कन्याओं को बुलाया जाता है। कन्याओं को पूड़ी, हलवा, खीर, चना और प्रसाद आदि खिलाने के अलावा उपहार भी दिए जाते हैं।इस वर्ष नवरात्रि की नवमी तिथि 4 अक्टूबर के दिन पड़ रही है। कन्यापूजन अपनी श्रद्धानुसार किसी भी दिन किया जा सकता है। कुछ भक्त दुर्गाष्टमी के दिन ही कन्याओं को कंजक खिलाते हैं और कुछ नवमी तिथि को ज्यादा शुभ मानते हैं। निम्न उन चीजों की सूची है जिन्हें कन्याओं को देने पर मां दुर्गा की विशेष कृपा मानी जाती है। 

कन्याओं को खुश करने के लिए ये दें उपहार

ज्यादातर कन्याओं को सजने-संवरने का काफी शौक होता है। उन्‍हें हेयर क्लिप, हेयर बैंड और कलरफुल रबड़ बैंड गिफ्ट में दिए जा सकते हैं। इसके अलावा ब्रेसलेट या कंगन सेट भी एक अच्‍छा गिफ्ट ऑप्‍शन हो सकता है। अगर कन्‍या की उम्र बड़ी है तो उन्‍हें नेल पॉलिश, लिप बाम और चूड़ी सेट भी गिफ्ट के रूप में दी जा सकती है। छोटी उम्र की कन्‍याओं को टिफिन बॉक्‍स और पानी की बोतल दे सकते हैं।

छोटे बच्‍चों को पिगी बैंक का बड़ा शौक होता है। पिगी बैंक की मदद से उन्‍हें बचत करने की आदत भी सिखाई जा सकती है। छोटे बच्‍चों को कन्‍या भोज के दिन पिगी बैंक का गिफ्ट एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। बच्‍चे पिगी बैंक में पैसा जमा करते हैं और ऐसा करने से उन्‍हें काफी खुशी भी होती है।

बच्‍चों को स्‍टोरी पढ़ने का बड़ा शौक होता है। कन्‍या पूजन पर स्‍टोरी बुक का गिफ्ट कन्‍याओं को बहुत खुश कर देगा। बच्‍चों के लिए धार्मिक कहानियों की कार्टून कॉमिक्‍स एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकती हैं। पंचतंत्र, विक्रम और बेताल जैसी शिक्षाप्रद कहानियों की बुक्‍स को भी गिफ्ट में दिया जा सकता है।

बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा चॉकलेट, केंडी, टॉफी और वेफर बहुत पसंद होते हैं। कन्‍या पूजन के दिन लड़कियां खीर-पूड़ी खाकर बोर हो जाती हैं, ऐसे में चॉकलेट व केंडी जैसी मनपसंद गिफ्ट उन्‍हें खुश कर सकती हैं।

कन्‍या पूजन के दिन बच्‍चों को लूडो, शतरंज, यूनो जैसे बोर्ड गेम को उपहार के रूप में दिया जा सकता है। बच्‍चों को खेल में रुचि होती है इसलिए उन्‍हें जरूर ये गिफ्ट पसंद आएगा। ये ऐसे गेम्‍स हैं जो बजट में आ जाते हैं। रचनात्‍मकता बढ़ाने के लिए कलर, क्‍ले, ड्राइंग कॉपी आदि को भी गिफ्ट के रूप में दिया जा सकता है।

इस समय बच्‍चों के स्‍कूल चल रहे हैं ऐसे में उन्‍हें डेली यूज़ के लिए स्‍टेशनरी जैसे पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, स्‍केल आदि की जरूरत पड़ती है। इन सभी चीजों का एक सेट बनाकर सुंदर से पाउच में रकखर गिफ्ट के रूप में दिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *