DCW की अध्यक्ष ने देश में अचानक मौतों के बढ़ते मामलों पर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है

देश

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने देश में कई लोगों की अचानक मौत की मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है। कुछ समय पहले लखनऊ में अपने विवाह समारोह के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से एक दुल्हन की मृत्यु हो गई। इसी तरह, एक 16 वर्षीय किशोर की क्रिकेट खेलते समय मृत्यु हो गई और एक व्यक्ति की मृत्यु मध्य प्रदेश के एक मंदिर में परिक्रमा करते समय हुई।

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें नौजवानों के साथ-साथ बुज़ुर्गों की मौत कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई है वह भी तब जब वे बस अपने रोजमर्रा के काम कर रहे थे। ऐसी कुछ घटनाएं कैमरे में कैद हो गई हैं और उसी के वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से फैल रहे हैं। इन मामलों ने गंभीर चिंता पैदा की है और व्यापक रूप से अनुमान लगाया जा रहा है कि ये किसी तरह से कोविड-19 से जुड़े हुए हैं।

डीसीडब्ल्यू ने अचानक मौतों के इन मामलों को गंभीरता से लिया है और डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्र और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। डीसीडब्ल्यू ने इस मामले में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को भी नोटिस जारी किया है।

डीसीडब्ल्यू ने नोटिस के जरिए इन मौतों की जांच के लिए संबंधित विभागों द्वारा गठित किसी भी समिति का ब्योरा मांगा है। आयोग ने ऐसी मौतों के कारणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ उन सावधानियों के बारे में भी जानकारी मांगी जिन्हें लोगों को लेने की सलाह दी जानी चाहिए।

डीसीडब्ल्यू ने लोगों के स्वास्थ्य पर कोविड-19 वायरस के दीर्घकालिक प्रभाव का अध्ययन करने के लिए सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी पूछा है। साथ ही, डीसीडब्ल्यू ने यह सुनिश्चित करने के लिए उठाये गए क़दमों की जानकारी मांगी है जिससे कि ऐसी किसी भी आकस्मिक मौत की केंद्रीय फोरेंसिक और बायोमेडिकल टीम द्वारा ठीक से जांच की जाए ताकि इसके कारणों का ठीक से पता लगाया जा सके।

मालीवाल ने कहा, “देश के सामने अचानक मौतों की कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं सामने आई हैं। इसी को दर्शाने वाले कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें युवा और वृद्धों को नियमित कार्यों के दौरान अचानक मौके पर ही दम तोड़ते देखा जा सकता है। ऐसी मौतों के कारणों की तत्काल जांच की जानी चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *