केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने आरा में टीएचडीसी द्वारा विद्यालयों में कराए जा रहे विकास कार्यों का लिया जायजा

Uncategorized

डॉ. सुरेन्द्र सागर,शाहाबाद ब्यूरो
आरा के सांसद और भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत,नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने ताबड़तोड़ अपने संसदीय क्षेत्र में एक साथ कई विकास योजनाओं के कार्यान्वयन के प्रगति की समीक्षा की।उन्होंने कई विकास योजनाओं का भौतिक एवं स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को युध्दस्तर पर कार्य करते हुए विकास योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने विकास योजनाओं की समीक्षा के क्रम में आरा शहरी क्षेत्र के राजकीय कन्या +2 विद्यालय और हित नारायण क्षत्रिय +2 विद्यालय में पहुंचकर टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत कराए जा रहे विभिन्न अनुरक्षण कार्यों का जायजा लिया।
मिनी रत्न केंद्रीय उपक्रम से सम्बद्ध रखने वाली टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक अमरदीप ने बताया कि आरा के इन दोनों विद्यालयों में चार करोड़ की राशि खर्च कर कई विकास योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है।विद्यालय के जर्जर भवनों के जीर्णोद्धार,रंगाई,पुताई,अत्याधुनिक शौचालय,प्रयोगशालाओं के लिए फर्नीचर और उपकरण,पुस्तकालयों के लिए पुस्तकें,फर्नीचर,आलमीरा,सक्षम सेवाओं के साथ उन्नयन विद्यालय में स्मार्ट क्लास की स्थापना,कम्प्यूटर लैब हेतु कम्प्यूटर, फर्नीचर,स्मार्ट क्लास के लिए डिजिटल बोर्ड और सैनिटरी वेंडिंग मशीन लगाने के साथ ही अन्य कई कार्य चल रहे हैं।कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियंता श्री पाठक ने बताया कि इन सभी कार्यों को तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा।
निरीक्षण के दौरान केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने टीएचडीसी द्वारा इन विद्यालयों में बनाये जा रहे अत्याधुनिक शौचालय की सराहना की और अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऐसे ही अत्याधुनिक शौचालय अन्य राजकीय विद्यालयों में भी बनाये जाएं।
टीएचडीसी आई एल 1587 मेगावाट की संस्थापित क्षमता के साथ देश की प्रमुख उत्पादक कम्पनी है।इसमें उत्तराखण्ड में टिहरी बांध और एचपीपी 1000 मेगावाट,कोटेश्वर एचईपी 400 मेगावाट,गुजरात के पाटन में 50 मेगावाट और द्वारका में 63 मेगावाट की पवन ऊर्जा परियोजनाएं,उत्तरप्रदेश के झांसी में 24 मेगावाट के ठुकवा लघुजल विद्युत परियोजना, केरल के कासरगौर में 50 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना की सफलतापूर्वक कमीशनिंग की गई है।
आरा में विद्यालयों में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह के निरीक्षण के लिए पहुंचने पर टीएचडीसी के अपर महाप्रबन्धक अमरदीप और क्षत्रिय विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. योगेंद्र सिंह ने माल्यार्पण के साथ ही पुष्प गुच्छ और शॉल भेंट कर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया।
इस अवसर पर टीएचडीसी के वरिष्ठ प्रबंधक बीएस नेगी,सुलभ इंटरनेशनल के पटना इकाई के अवर अभियंता अजय झा,केंद्रीय ऊर्जा मंत्री और सांसद के प्रतिनिधि ई.धीरेन्द्र सिंह,केंद्रीय ऊर्जा मंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी राज कुमार, भाजपा के राज्य कार्यसमिति सदस्य विजय सिंह,भाजपा नेता अजय सिंह समेत प्रशासन के कई अधिकारी आरके सिंह के साथ मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *