केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने आरा में  किया विकास कार्यों का  शिलान्यास,कहा-आरा वीरों की धरती.शहीद स्मारक का निर्माण वीर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि

देश

डॉ. सुरेन्द्र सागर
आरा के सांसद और भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत,नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने एक बार फिर आरा के विकास को लेकर कदम बढ़ाया है।आरा स्टेडियम से शनिवार को उन्होंने शहीद स्मारक के निर्माण और सांस्कृतिक भवन के पुनर्निर्माण के कार्यों का शिलान्यास किया।
एनटीपीसी के सौजन्य से अब आरा में शहीद स्मारक का निर्माण होगा जिस पर एनटीपीसी करीब 25-30 लाख रुपये खर्च करेगा।एनटीपीसी नैगम सामाजिक दायित्व के तहत जिला सैनिक वेलफेयर ऑफिस परिसर में शहीद स्मारक का निर्माण कराएगा।
दूसरी तरफ पावर ग्रिड के सौजन्य से सांस्कृतिक भवन का पुनर्निर्माण किया जाएगा जिस पर पावर ग्रिड 3.88 करोड़ रुपये खर्च करेगा। पावर ग्रिड निगमित सामाजिक दायित्व के तहत सांस्कृतिक भवन का पुनर्निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। दोनों ही कार्यों का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने किया।
इस अवसर पर आरा के वीर कुंवर सिंह स्टेडियम में आयोजित एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि आरा हमेशा से वीरों की धरती रही है और यहाँ के लोग सदैव स्वराज्य और राष्ट्र धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले रहे हैं । यह ‘शहीद स्मारक’ हमारे वीर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि है जिन्होंने राष्ट्र की सेवा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया।
उन्होंने कहा कि आरा बाबू वीर कुँवर सिंह की धरती है और ये स्मारक हमारे सैनिकों का नाम इतिहास में वीरता, शौर्य, त्याग, पराक्रम और दृढ़ प्रण का प्रतीक बनेगा। आरा का विकास हमेशा से हमारे लिए सर्वोपरि रहा है और इसके विकास के लिए 109 करोड़ रुपये की योजना आगे तैयार है जो आरा के सौंदर्यीकरण एवं विकास गति में अहम योगदान देगी।
इस अवसर पर एनटीपीसी के प्रवक्ता विश्वनाथ चंदन ने कहा कि एनटीपीसी के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत कुल 25.30 लाख रुपये की लागत से आरा के जिला सैनिक वेलफेयर ऑफिस परिसर में ‘शहीद स्मारक’ का निर्माण कार्य का शुभारंभ आज से किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री आर के सिंह से देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए लड़ने वाले सैनिकों हेतु शहीद स्मारक का निर्माण कार्य कराये जाने की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा की जा रही थी ।
पावर ग्रिड के नैगम सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत आरा के “संस्कृति भवन” का जीर्णोद्धार कार्य कुल 3.88 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जा रहा है । कार्यक्रम के दौरान
बड़हरा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, एमएलसी अवधेश नारायण सिंह, आरा मेयर इंदु देवी,जिलाधिकारी राज कुमार समेत कुछ अन्य लोगों ने भी सभा को संबोधित किया।
इस अवसर पर एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक डीएसजीएसएस बाबजी, पावरग्रिड के निदेशक (कार्मिक) डॉ. यतींद्र द्विवेदी, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) एनटीपीसी समीरन सिन्हा रे सहित एनटीपीसी,पावरग्रिड, विद्युत मंत्रालय, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण और स्थानीय जनता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *