शाहाबाद में छठ पर उमड़ा आस्था का सैलाब,नदियों और सरोवरों में डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ छठ

देश

डॉ. सुरेन्द्र सागर
भोजपुर,बक्सर,रोहतास और कैमूर जिले में लोक आस्था का महापर्व उत्साह उमंग एवं उत्सव के माहौल में सम्पन्न हो गया।
चार दिवसीय अनुष्ठान के साथ शुक्रवार को नहाय खाय के साथ शुरू हुआ छठ महापर्व शनिवार को खरना और फिर रविवार को अस्ताचलगामी भुवन भास्कर भगवान सूर्य को अर्घ्य देने और सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न हो गया।
अस्ताचलगामी और उदयगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए नदियों,सरोवरों,पोखर,आहर, नहर और तालाबों पर आस्था का सैलाब उमड़ा रहा।
भोजपुर जिले में गंगा नदी के किनारे सलेमपुर छठ घाट,केवटिया छठ घाट,बलुआ छठ घाट,मौजमपुर, महुली छठ घाट, नेकनामटोला छठ घाट,केशोपुर छठ घाट, बड़हरा छठ घाट,एकौना छठ घाट और बबुरा छठ पर छठ करने को लेकर व्रतियों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी।
जिले में चंदवा सूर्य मंदिर, लौहर फरना सूर्य मंदिर,बखोरापुर सूर्यमन्दिर,बिलौटी सूर्य मंदिर,बेलाउर सूर्य मंदिर समेत सभी सूर्य मन्दिरों पर डूबते हुए और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया।पूरे जिले में सड़कों पर आस्था और विश्वास का जनसैलाब उमड़ा रहा।
बक्सर जिले के रामरेखा घाट समेत गंगा नदी से जुड़े सभी घाटों पर व्रतियों ने डूबते हुए और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया और छठ पूजा की।ब्रम्हपुर,चौसा,डुमरांव, नावानगर सहित पूरे जिले में उत्साह और उमंग के साथ चार दिवसीय छठ पूजा का आयोजन सम्पन्न हुआ।यहां की नदियों, तालाबों,सूर्य मन्दिरों,नहरों पर उमड़ा आस्था और विश्वास का प्रतीक छठ पूजा का अद्भुत नजारा देखने को मिला।
रोहतास जिले के नहर स्थित छठ घाट, नासरीगंज,डेहरी स्थित सोन नदी के छठ घाट और जिले के विभिन्न सूर्य मंदिर,नदी, तालाब और आहर,पोखर में व्रतियों ने छठी मैया की पूजा की और अस्ताचलगामी और उदयगामी भुवन भास्कर को अर्घ्य दिया।पूर्व जिले में आस्था का सैलाब उमड़ा रहा।
कैमूर जिले के भभुआ,मोहनिया,रामगढ़ समेत पूरे जिले में छठ पूजा की धूम रही और नदियों, नहरों और सरोवरों पर श्रद्धालुओं ने छठ पूजा किया।
छठ पूजा के दौरान शाहाबाद जनपद की सड़कों पर साफ,सफाई,छठ पूजा के गीत, सजावट,रंगोली, आकर्षक तोरण द्वार और प्रकाश की काफी बेहतर व्यवस्था दिख रही थी।चारो तरफ छठ पूजा की धूम रही।
पूरे जनपद में छठ व्रतियों ने कलसुप में फल,फूल, नारियल और पारम्परिक प्रसाद के साथ डूबते और फिर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया और छठी मैया की पूजा की।
उत्साह,उमंग और हर्ष के माहौल में पूरे जनपद में छठ पूजा का महापर्व सम्पन्न हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *