मोदी सरकार गरीब निर्धन भाई बहनों के कल्याण और बेहतरी के लिए समर्पित हैं – अरविन्द सिंह

देश

पटना : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि आम जनमानस के द्वारा बनाई गई मोदी सरकार सबका साथ सबका प्रयास के साथ सबके विकास के लिए कटिबद्ध है। मोदी सरकार गरीब निर्धन भाई बहनों के कल्याण और बेहतरी के लिए पूरी तरह से समर्पित हैं। मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ को आगामी 5 वर्षों तक बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दी है।

इससे देश भर में लगभग 81 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन का लाभ मिलेगा। गरीब कल्याण की दिशा में यह एक ऐतिहासिक निर्णय है जो पीएमजीकेएवाई को विश्व की सबसे बड़ी सामाजिक कल्याण योजनाओं में शामिल करता है, जिसका उद्देश्य 5 वर्ष की अवधि में 11.80 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 81.35 करोड़ व्यक्तियों के लिए भोजन और पोषण संबंधी सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

श्री अरविन्द ने कहा कि यह निर्णय जनसंख्या की बुनियादी भोजन और पोषण आवश्यकताओं की पूर्ति के माध्यम से कुशल और लक्षित कल्याण की दिशा में मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अमृत ​​काल के दौरान इस व्यापक स्तर पर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना एक आकांक्षी विकसित भारत के निर्माण की दिशा में समर्पित प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

वही वन नेशन वन राशन कार्ड पहल के तहत लाभार्थियों को देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से नि:शुल्क खाद्यान्न उठाने की अनुमति देने के जरिए जीवन को सुगम बनाने में भी सक्षम बनाएगा जिससे एक गरीब के हर जरूरत को मोदी जी ने पूरा किया है।

खेती के लिए किसान सम्मान दिया, रहने के लिए पक्का मकान दिया, महिलाओं के लिए इज्जत घर दिया। निशुल्क खाद्यान्न का प्रावधान मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का पोषण सुरक्षा पर ध्यान देने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और दूरदृष्टि को दर्शाता है।

नि:शुल्क खाद्यान्न का प्रावधान समाज के प्रभावित वर्ग की किसी भी वित्तीय कठिनाई को स्थायी तरीके से कम करेगा। यह विश्व की सबसे बड़ी सुरक्षा योजनाओं में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *