67 वें नेशनल स्कूल गेम्स-सेपक टाकरा अंडर 17,19 चैंपियनशिप 2023-24 का शुभारंभ

खेल
  • 67 वें नेशनल स्कूल गेम्स-सेपक टाकरा अंडर 17,19 चैंपियनशिप 2023-24 का शुभारंभ
  • 3 से 7 दिसम्बर 2024 तक बिहार में पहली बार आयोजित हो रही है राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता
  • देश के 15 राज्यों से 300 से ज्यादा खिलाड़ी हो रहे हैं शामिल
  • श्री विनय कुमार, महानिदेशक सह प्रबंध निदेशक, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम ने किया चैंपियनशिप का शुभारंभ
  • 6 जनवरी 2024 को माननीय मुख्यमंत्री के हाथों बिहार के 81 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है उनमें से 6 खिलाड़ी सेपक टाकरा के हैं- रवीन्द्रण शंकरण

पटना,3 जनवरी 2024 :- बिहार में पहली बार आयोजित होने वाली 67वीं नेशनल स्कूल -सेपक टाकरा अंडर 17,19 चैंपियनशिप 2023-24 का आज पाटलिपुत्र खेल परिसर के इंडोर स्टेडियम में शुभारंभ हुआ। बिहार सरकार के पुलिस भवन निर्माण निगम के महानिदेशक सह प्रबंध निदेशक श्री विनय कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्वलित कर इस प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन किया।

मुख्य अतिथि श्री विनय कुमार ने अपने संबोधन में उपस्थित खिलाड़ियों सहित सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि बिहार इस खेल में काफी अच्छा कर रहा है और राष्ट्रीय स्तर पर पदक भी जीत रहा है जो बहुत खुशी की बात है, आप सभी खिलाड़ियों से बेहतर खेलने और अपने राज्य और देश का नाम रोशन की अपेक्षा के साथ अपनी शुभकामनाएं देता हूं। बिहार के बाहर से आए खिलाड़ियों से अनुरोध करूंगा कि समय निकाल कर वो बिहार के ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थान को जरूर देखें इससे उन्हें बिहार को जानने समझने का अच्छा मौका मिलेगा।
बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने अपने संबोधन में बताया कि एसजी एफआई द्वारा नेशनल स्कूल गेम्स के सेपक टाकरा अंडर 17,19 चैम्पियनशिप का पहली बार बिहार में किया जा रहा। यह बिहार के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है। देश के 15 राज्य से 300 से ज्यादा बालक और बालिका खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने यहां आए हुए हैं। सेपक टाकरा मलेशिया का राष्ट्रीय खेल है और भारत में भी 18-20 राज्यों में भी यह खेल अब काफी लोकप्रिय हो रहा है।

आगे श्री शंकरण ने कहा कि बिहार के दो सेपक टाकरा खिलाड़ी बॉबी और रितिक ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाली राष्ट्रीय टीम का हिस्सा रहे हैं । इस 6 जनवरी को मेडल लाओ नौकरी पाओ योजना के अन्तर्गत जिन 81 खिलाड़ियों को माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जा रहा है उनमें से 6 खिलाड़ी सेपक टाकरा खेल के हैं।
यहां आए खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों से अनुरोध है कि वे निश्चिंत होकर सिर्फ अपने बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान दें । उम्र छुपा कर खेलने और डोपिंग के प्रति भी खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को आगाह करते हुए कहा कि इस अपराध में पकड़े जाने पर उस खिलाड़ी का खेल करिअर खत्म हो जाता है।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों के आने जाने से लेकर ठहरने तथा भोजन की पूरी व्यवस्था बिहार सरकार और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है, सरकार इसमें किसी तरह की कमी नहीं होने देती है। निकट भविष्य में इस तरह की कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं यहां आयोजित की जाएंगी। बिहार सरकार और खेल प्राधिकरण राज्य में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर प्रयासरत और प्रतिबद्ध है।

इस उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि श्री विनय कुमार,बिहार राज्य खेल के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण, निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज,एसजीएफआई के अरविंद कुमार सिंह, कामता राम पाल,डॉक्टर करूणेश कुमार, सेपक टाकरा संघ के सचिव श्री विजय कुमार शर्मा,बिहार एथलेटिक्स संघ के सचिव श्री लियाकत अली के अलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *