बक्सर में आयुष्मान कार्ड के प्रगति की डीएम अंशुल अग्रवाल ने की समीक्षा, कहा – हर हाल में पूरा करें लक्ष्य

Uncategorized

डॉ. सुरेन्द्र सागर,शाहाबाद ब्यूरो
बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की प्रगति को लेकर वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई.वीसी के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान यह बात सामने आई कि आयुष्मान कार्ड बनाने के दौरान  कई जगहों पर भीएलई  उपस्थित नहीं हो रहे हैं और यदि आ भी रहे हैं तो अपनी उपस्थिति समय पर दर्ज नहीं कर पा रहे हैं. जिसके कारण आयुष्मान कार्ड निर्माण का दैनिक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो पा रहा है. जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने बक्सर वसुधा केंद्र के जिला प्रबंधक  को निर्देश दिया कि  अनुपस्थित पाए गए भीएलई पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें. जिलाधिकारी ने बक्सर सदर  और डुमरांव के अनुमंडल पदाधिकारी  को निर्देश दिया  कि भीएलई के विरुद्घ विधिसम्मत करवाई करना सुनिश्चित करें. उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया तुरंत  अपने अपने प्रखंड के भीएलई के साथ बैठक कर कार्य योजना बनाकर आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाना सुनिश्चित करें. प्रखंड विकास पदाधिकारी केसठ एवं ब्रह्मपुर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अनुपस्थित पाए गए. दोनों को निर्देश दिया गया कि वे दोनों  24 घंटे के अंदर अपना स्पष्टीकरण समर्पित करना सुनिश्चित करें.
जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया  कि प्रत्येक पंचायत में एक नोडल व्यक्ति को नामित करें जो भीएलई के साथ कार्य स्थल पर उपस्थित होकर अधिक से अधिक लाभार्थी का कार्ड बनवाने में सहयोग करे. यही नहीं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिदिन प्रति भीएलई को 300 आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित करें. जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, बीपीएम एवं जीविका के द्वारा अपने स्तर से जुटाए गए लाभुकों के संदर्भ में प्रतिवेदन जिला नोडल पदाधिकारी को प्रतिदिन उनके व्हाट्सएप पर शाम चार बजे तक भेजने का निर्देश भी दिया.
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी इस निर्देश से सभी संबंधित लोगों को अवगत कराएँगे. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिस पंचायत में भीएलई किसी कारण से अनुपस्थित हो वहां प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यपालक सहायक को प्रतिनियुक्त कर आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही प्रतिदिन पंचायतवार कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा करेंगे एवं जिलाधिकारी को संध्या पांच बजे वीसी के माध्यम से आयोजित होने वाली समीक्षा बैठक में प्रगति का प्रतिवेदन समर्पित करेंगे.
जिलाधिकारी ने जिला परियोजना प्रबंधक जीविका को निर्देश दिया  कि जितने जीविका दीदियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध है उन सभी का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे. जिलाधिकारी ने बताया कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी के कार्यालय में बचे हुए लाभार्थियों की सूची की सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करा दी गई है. सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया  कि जिला आपूर्ति कार्यालय से अपने-अपने प्रखंड की  सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करते हुए अपने-अपने डीलर को हस्तगत कराना सुनिश्चित करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *