पूर्व कुलपति प्रो. रणजीत कुमार वर्मा भारतीय रसायनज्ञ परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए,आरा समेत देश भर के शिक्षाविदों में खुशी की लहर

Uncategorized


डॉ. सुरेन्द्र सागर, आरा
मुंगेर विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति प्रो. रणजीत कुमार वर्मा भारतीय रसायनज्ञ परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। उनके निर्वाचन पर वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के प्रोफेसरों,रिसर्चरों और विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने वाले छात्र छात्राओं में खुशी की लहर है।सभी ने प्रो.रणजीत कुमार वर्मा को बधाइयां दी है।
पटना विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति और मगध विश्वविद्यालय में रसायन शास्त्र के प्रोफेसर रहे प्रो. वर्मा अभी भारत मे विज्ञान के सबसे बड़े मंच इण्डियन सायंस कॉंग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं। फेरायट नैनोकणों के सरल निर्माण, खाद्य तेलों के आक्सीकरण सहित पदार्थों के तापीय विघटन पर उनके शोध के लिए उनका नाम विश्व के 350 शीर्ष थर्मल वैज्ञानिकों की सूची में साल 2014 से ही दर्ज है। गत वर्ष उन्हें आगरा में लाईफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। लन्दन की रॉयल सोसाइटी आफ केमिस्ट्री सहित देश विदेश की कई सोसायटीज ने उन्हें फेलोशिप से अलंकृत किया है।उनकी इस उपलब्धि पर वीर कुंवर सिंह विवि के महाराजा कॉलेज में केमिस्ट्री के पूर्व एचओडी और फुटाब के प्रदेश अध्यक्ष प्रो. कन्हैया बहादुर सिन्हा,नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. के. सी सिन्हा, प्रो. एडी सावन्त, प्रो. गिरीश सक्सेना सहित अनेक शिक्षाविदों ने बधाई देते हुए हर्ष व्यक्त किया है। यह पहला अवसर है कि बिहार -झारखंड के किसी प्रोफेसर और वैज्ञानिक को यह पद मिला है। प्रो. वर्मा के साथ भरतपुर स्थित एम.एस.बी. विश्वविद्यालय (राजस्थान) के निवर्तमान कुलपति प्रो. राजेश धाकरे महासचिव, आगरा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. मनोज रावत कोषाध्यक्ष और धनवाद आई.आई. टी.(आई-एस-एम) के प्रो. डी. डी. पाठक, मेंगलुरू के बालकृष्ण कलुराया, जोधपुर के प्रदीप शर्मा, हिमाचल के चन्द्र प्रकाश भसीन उपाध्यक्ष चुने गये हैं।ये सभी निर्वाचित पदाधिकारी 35 सदस्यीय कार्यकारिणी में शामिल रहेंगे।
बता दें कि भारत का यह राष्ट्रीय काउंसिल देश विदेश में रसायन शास्त्र के सम्मेलन और संगोष्ठियों के आयोजन के साथ शोध के लिए सहयोग-समूहों के निर्माण और शोध पत्रिका का प्रकाशन करता है।
प्रो.रणजीत कुमार वर्मा ने बताया कि परिषद् का अगला अधिवेशन दिसम्बर में कोटा विश्वविद्यालय में होगा,जहां प्रो. वर्मा और उनकी टीम आगरा के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश चन्द्र सक्सेना की टीम से पदभार ग्रहण करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *