आरा नहर को पार्क एवं उद्यान में बदलने का कार्य प्रारंभ,पूर्वी रेलवे गुमटी से धरहरा पुल तक का इलाका बनेगा खूबसूरत पिकनिक स्पॉट

देश

शाहाबाद ब्यूरो

आरा के सांसद और भारत सरकार के केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के लगातार किये जा रहे क्षेत्रीय विकास कार्यों का कारवां बढ़ता जा रहा है।अब एक बार फिर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की पहल पर आरा पूर्वी रेलवे गुमटी से लेकर धरहरा पुल तक जाने वाली नहर का सौंदर्यीकरण कर इसे पार्क और खूबसूरत उद्यान बनाने का कार्य प्रारंभ हो गया है।
पूर्वी रेलवे गुमटी से धरहरा पुल तक करीब तीन किलोमीटर लम्बे नहर के दोनों तरफ पक्के दीवार देने का कार्य शुरू कर दिया गया है।नहर के दोनों किनारे दीवार देने के कार्य मे लगी चयनित कंपनी ने पूरे मशीनरी उपकरणों के साथ नहर में कैम्प कर दिया है।नहर के दोनों किनारे खुदाई के कार्य होने लगे हैं।नहर के उत्तरी दिशा में खुदाई के साथ साथ दीवार के लिए भूतल पर पक्कीकरण के कार्य भी शुरू हो गए हैं।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस नहर को पार्क और खूबसूरत उद्यान के रूप में विकसित करने के लिए सिंचाई विभाग और वन एवं पर्यावरण विभाग का सहयोग लिया है।सिंचाई विभाग की तरफ से नहर के दोनों छोर पर दीवार देने के साथ नीचे से ऊपर तक स्लोप बनाया जाएगा।दोनों दीवारों के बीच की करीब 11 मीटर की चौड़ाई में नहर का पानी होगा जबकि दीवार से लेकर सड़क के लेवल तक बने स्लोप पर वन एवं पर्यावरण विभाग हरे भरे पेड़ पौधे लगाएगा और जगह जगह नगरवासियों के बैठने के लिए कुर्सियों का निर्माण किया जाएगा।
पूर्वी रेलवे गुमटी से लेकर धरहरा पुल तक नहर के दोनों तरफ हरे भरे पेड़ पौधों से युक्त खूबसूरत उद्यान होगा और बीच मे बहते पानी की धार होगी।
यह स्थल नगर वासियों के घूमने और पिकनिक मनाने का लंबा चौड़ा स्पॉट बनेगा और लोग स्वच्छ एवं सुंदर पर्यावरण के बीच खुली हवा में सांस ले सकेंगे।
नहर को विकसित कर सुंदर पार्क एवं उद्यान लगाने की यह योजना आरा के सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
नहर के दोनों तरफ के अतिक्रमण को हटाया जायेगा और शुरू हो चुके नहर के विकास कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।
बता दें कि केंद्रीय उर्जा मंत्री ने इस नहर के ठीक बगल से फोर लेन सड़क के निर्माण की स्वीकृति भी राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय से दिलवा दी है और उनके द्वारा सड़क निर्माण कार्य की आधारशिला रख दिये जाने के बाद फोर लेन सड़क का निर्माण भी शुरू हो गया है।कायमनगर से जीरो माइल तक बनने वाले इस फोर लेन सड़क का हिस्सा इसी नहर के किनारे से होकर आगे बढ़ेगा।
ऐसे में आरा पूर्वी रेलवे गुमटी से लेकर धरहरा पुल तक नहर के सौंदर्यीकरण के प्रारम्भ हुए कार्यों से आरा शहर के विकास को अब नई गति मिलनी शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *