इंदौर की तर्ज पर डुमरांव नगर को विकसित और खूबसूरत बनाएंगेः मंजू देवी

देश
  • संयुक्त परिवार की मिसाल है श्याम जी प्रसाद गुप्ता का परिवार, कहते हैं डुमरांव नगर परिषद को एक परिवार मानकर सेवा करुंगा
  • सबका बराबर विकास होगा, डुमरांव बनेगा मॉडल टाउन जिस पर अध्ययन करने बाहर से आएंगी टीमेंं

डुमरांव (बक्सर): भारत रत्न शहनाई नवाज उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की भूमि है डुमरांव तो पंडित दुर्गा दत्त परमहंस की तपोभूमि है डुमरांव। पूर्वोत्तर राज्यों की खुशी में राजा भोज ने भोजपुर में अपना राज स्थापित किया था तो कभी चेरो-खरवारों का भी यहां राज हुआ करता था। इतना ही नहीं देश के पहले सांसद और आखिरी राजा दिवंगत कमल सिंह जी की गरिमा की भूमि है डुमरांव। यहां की जनता आपसी मिल्लत के साथ सदियों से रहती आ रही है। किसी से किसी को कोई वैमनस्यता नहीं है। यहां के लोगों में जाति-धर्म, ऊंच-नीच का कभी भेद नहीं देखा गया। इस धरती पर पहली बार डुमरांव नगर परिषद के लिए चेयरमैन का चुनाव हो रहा है। चुनावी भंवर में कई लोग अपने भाग्य की आजमाईश कर रहे हैं। मगर इसमें गिनती को दो तीन कैंडिडेट के बीच ही चुनावी समर देखने को मिल रहा है।

कोई बाहुबल, तो कोई जाति बल, तो कोई क्षेत्रवाद के बूते चुनाव लड़ रहा है लेकिन एक ऐसा चेहरा चुनावी मैदान में है जो किसी भी जाति, धर्म, ऊंच-नीच के बंधन में नहीं बंधा हुआ है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं मंजू देवी (पति श्याम जी प्रसाद गुप्ता) की। इनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि काफी समृद्ध रही है। इस परिवार ने कभी भी आपसी विवाद से खुद को दूर रखा है। अपने व्यवसाय से कई परिवारों को रोजगार देने वाले इस परिवार के साथ जो भी जुड़ा वो जीवनपर्यंत इनके साथ काम करते रहे। मिठाई दुकान पर इनके काम करने वाले हर कर्मचारी एक परिवार की तरह रहते हैं। सभी की पगार के अलावे हर सुख दुख में अतिरिक्त आर्थिक सहायता भी दी जाती है इसी वजह से जो भी साथ आया फिर छोड़कर नहीं गए।

संयुक्त परिवार की मिसाल
स्व0गोपाल प्रसाद और स्व0 कन्हैया प्रसाद दो सगे भाई थे। दोनों जीवनभर एक साथ रहे। आज उनकी ही देन है कि इनका पूरा परिवार एकसाथ ही रहता है। संयुक्त परिवार की जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी के साथ निभाने वाले श्याम जी प्रसाद की पत्नी मंजू देवी भी इसके लिए किसी मिसाल से कम नहीं हैं जो सबको साथ लेकर चलती हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो अपने परिवार को साथ लेकर चल सकता है तो वो निश्चिततौर पर डुमरांव नगर परिषद को अपना परिवार मानकर एक साथ लेकर चलेगा। इलाके का विकास करेगा, सबकी समस्याओं को सुनेगा। इस लिहाज से लगता है कि डुमरांव नगर परिषद की जनता मंजू देवी को सदन तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

जनता की मांग सर्वोपरि
मंजू देवी के पति श्याम जी गुप्ता जो कि चेयरमैन प्रत्याशी के प्रतिनिधि भी हैं से जब पूछा गया कि किन मुद्दों को लेकर वोट मांग रहे हैं तो वो बेबाकीपन से कहते हैं। हमारा पूरा परिवार तो पूरी जिंदगी सेवा ही करता रहा है। होल्डिंग टैक्स की मार झेल रही गरीब और असहाय जनता को इससे निजात दिलायी जाएगी। इनकी सबसे अच्छी बात ये लगती है कि इंदौर की तौर पर डुमरांव नगर परिषद का विकास किया जाएगा। इसके अलावे क्षेत्र के खुले नाली को ढका जाएगा। इतना ही नहीं जो भी जन समूह की समस्या होगी एकसाथ बैठककर उस समस्या से जनता को निजात दिलाया जाएगा।

अब ऐसे में जनता हर पहलू पर दिगर करती है। जांचती है, देखती है कि आखिर कौन मेरे लिए बेहतर साबित होगा। कौन आम जनता के लिए सर्व सुलभ तरीके से उपलब्ध हो पाएगा। वैसे में मंजू देवी और उनके प्रतिनिधि श्याम जी प्रसाद गुप्ता आसानी से लोगों के लिए खड़े मिलेंगे। इसलिए आम जनता की इनके प्रति सॉफ्ट कॉर्नर जरुर होगी और उन्हें विजयरथ पर सवार करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *