वीर कुंवर सिंह विवि में पार्ट-1 की परीक्षा प्रारम्भ,धार्मिक तनाव के बावजूद कैमूर में परीक्षा कराकर डॉ. अनवर इमाम ने रच दिया इतिहास

देश


शाहाबाद ब्यूरो
आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में मंगलवार से स्नातक खण्ड एक सत्र 2022-25 की परीक्षा शाहाबाद प्रक्षेत्र के कुल 47 परीक्षा केंद्रों पर प्रारम्भ हो गया है।यह परीक्षा आगामी 18 अगस्त तक चलेगी। प्रतिदिन यह परीक्षा दो पालियों में ली जा रही है।मंगलवार से शुरू हुई परीक्षा को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
स्नातक खण्ड एक की शुरू हुई परीक्षा के कारण अब परीक्षा केंद्र से जुड़े कॉलेजों में कक्षाओं का संचालन बन्द हो गया है और सभी वर्ग स्थगित कर दिए गए हैं।
वीर कुंवर सिंह विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम ने बताया कि भोजपुर, बक्सर,रोहतास और कैमूर जिले के सभी 47 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं कराई जा रही है।उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में करीब 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।परीक्षाओं के कदाचार मुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से आयोजन को लेकर भोजपुर में 13,बक्सर में 7,कैमूर में 8 और रोहतास जिले में 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।परीक्षा के पहले दिन ग्रुप ए और ग्रुप बी में निर्धारित विषयों के प्रतिष्ठा की परीक्षा ली गई।विज्ञान संकाय के भौतिकी,बॉटनी,जूलॉजी,गणित,केमिस्ट्री और कला संकाय के पॉलिटिकल साइंस,पीए, एल एस डब्ल्यू,समाज शास्त्र और बुद्धिस्ट स्टडीज की परीक्षा ली गई।
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गई है।प्रशासनिक सहयोग के लिए जिला प्रशासन को पत्र लिखा गया है।
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सैद्धांतिक विषयो की परीक्षा के तहत एक से सात अगस्त तक प्रतिष्ठा के विषयों की परीक्षा होगी जबकि सहायक एवं सामान्य विषयों की परीक्षा आठ अगस्त से 18 अगस्त तक चलेगी।प्रैक्टिकल की परीक्षा 19 अगस्त से 24 अगस्त तक आयोजीत होगी।
स्नातक खण्ड एक की परीक्षा शुरू होने के साथ ही विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर छात्र छात्राओं की भारी भीड़ देखी गई।
कैमूर में तनाव के बावजूद शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई पार्ट वन की परीक्षा,डॉ अनवर इमाम के साहसिक फैसले की हो रही है प्रशंसा-
कैमूर में भड़के साम्प्रदायिक तनाव के बाद सामान्य हो रही स्थिति और बन्द हुए इंटरनेट सेवा के बीच वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम ने शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन कराकर एक कुशल प्रशासनिक प्रबंधन का उदाहरण प्रस्तुत कर दिया है।कैमूर उपद्रव के भय से अगर स्नातक खण्ड एक की परीक्षा कैमूर जिले के कुल आठ केंद्रों पर स्थगित की जाती तो इस जिले में एक बार फिर परीक्षा का आयोजन कराना पड़ता और फिर रिजल्ट प्रकाशित करने में विलंब का सामना यूनिवर्सिटी को करना पड़ता।कैमूर में परीक्षा का आयोजन कराकर परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम ने न सिर्फ छात्रों को बड़ी राहत दी है बल्कि साम्प्रदायिक तनाव से कायम दहशत को भी खत्म कर दिया है।एक तरह से स्नातक की परीक्षा का शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में आयोजन कराकर उन्होंने कैमूर जिला प्रशासन को भी बड़ी राहत दे दी है।अब जिला प्रशासन भी कैमूर में किसी तरह का भय या दहशत नही होने की घोषणा कर सकता है।
कैमूर में बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं निर्भीक होकर निकले और परीक्षा केंद्रों पर पहुंच कर परीक्षा दी।इस दौरान कहीं भी किसी तरह का धार्मिक तनाव,भय या दहशत नही दिखा।
वीकेएसयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम के कैमूर जिले के अलग अलग आठ परीक्षा केंद्रों पर स्नातक खण्ड एक की परीक्षा का आयोजन कराना एक साहसिक फैसले के रूप में देखा जा रहा है।यूनिवर्सिटी से जुड़े छात्रों, शिक्षको,छात्र प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने इस साहसिक कदम के लिए परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *