सोन किनारे के  सुरंग स्थल पर आरके सिन्हा ने मनाया वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव समारोह,कहा- जगदीशपुर से आरा और फिर बहियारा सोन किनारे तक बने सुरंग से  गुरिल्ला वॉर कर अंग्रेजो के छक्के छुड़ाते थे वीर कुंवर कुंवर सिंह।मगध,गया,शाहाबाद,पटना और पलामू जनपदों में अंग्रेजो के विरुद्ध  वीर बांकुड़ा के जंगे आजादी का  केंद्र था तारेगना टापू

Uncategorized

शाहाबाद ब्यूरो

वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव दिवस पर रविवार को भोजपुर जिले के कोइलवर प्रखण्ड स्थित  बहियारा गांव के वीर कुंवर सिंह के सुरंग स्थल पर  भाजपा के संस्थापक सदस्य और पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने  विजयोत्सव समारोह मनाया और वीर बांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धापूर्वक  नमन किया।
बहियारा गांव में सोन किनारे 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर कुंवर सिंह का सुरंग आज भी उनकी स्मृतियों को ताजा कर देता है।
विजयोत्सव दिवस के मौके पर उनके सुरंग स्थल पर आयोजित समारोह  में शामिल सामाजिक,राजनैतिक,स्वयंसेवी संगठनों से जुड़े लोगों के साथ ही बड़ी संख्या में मौजूद स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि जगदीशपुर किला से आरा में  आरा हाउस  और फिर आरा हाउस से बहियारा सोन किनारे तक  बने सुरंग के रास्ते वीर कुंवर सिंह तारेगना टापू पहुंचते थे जहां से वे अंग्रेजो से लड़ाई को अंजाम देते थे।
पूर्व राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने आजादी की लड़ाई के दौरान वीर कुंवर सिंह का बहियारा के सोन किनारे स्थित सुरंग के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इन्ही सुरंग के रास्ते वीर कुंवर सिंह पहले जगदीशपुर से आरा हाउस और फिर आरा  हाउस से बहियारा पहुंच कर सोन नदी पार करके तारेगना टापू पर पहुंचते थे। यहां का तारेगना टापू  मगध,गया,शाहाबाद,पटना और पलामू जनपदों में अंग्रेजो के विरुद्ध  जारी जंगे आजादी का केंद्र हुआ करता था।
तारेगना टापू पर बड़ा बड़ा टाल हुआ करता था और इसी टाल पर वीर कुंवर सिंह की सेना अंग्रेजो से युद्ध के बाद आकर आराम भी करती थी।
अंग्रेजो के विरुद्ध जंग की योजना भी तारेगना टापू से ही बनाई जाती थी।अंग्रेजो के विरुद्ध गुरिल्ला युद्ध का यह सुरंग बहुत बड़ा माध्यम था।
पूर्व सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव उनकी स्मृति स्थलों पर मनाना और उन्हें नमन करना गौरवान्वित करने वाला है।
उन्होंने विजयोत्सव समारोह में मौजूद लोगों को भरोसा दिलाया कि बहियारा में सोन नदी के किनारे स्थित  वीर बांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह की जंगे आजादी से जुड़े इस स्मृति चिन्ह को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने और इस सुरंग स्थल को पुरातत्व विभाग के जिम्मे सौंपने को लेकर वे भारत सरकार से अपनी मांग रखेंगे और इस सुरंग का जीर्णोद्धार कराकर इसे पर्यटन के मानचित्र पर लाने और आने वाली पीढ़ियों को वीर कुंवर सिंह के जंगे आजादी से सिख लेकर राष्ट्र प्रेम की भावना  जागृत करने की दिशा में ठोस कदम उठाएंगे।
बहियारा सोन नदी के किनारे वीर कुंवर सिंह के सुरंग स्थल पर आयोजित विजयोत्सव समारोह की अध्यक्षता भदवर पंचायत के पैक्स अध्यक्ष सतीश कुमार सिंह ने किया।समारोह में श्रीमती रत्ना सिन्हा,डॉ. सुरेन्द्र सागर, अशोक प्रसाद,उर्बा तमंग,मनीष किशोर,अवधेश प्रसाद,अखिलेश मिश्रा,शशि कांत सिंह,राहुल कुमार सिंह,अशोक सिंह,विपिन सिंह,प्रभात कुमार लाल,गुड्डू सिंह,मंटू मिश्रा,राम अनुज ,रामधानी पंडित समेत कई लोग शामिल हुए और सभी ने वीर कुंवर सिंह की  तस्वीर पर  माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *