अरुणाचल प्रदेश के अद्भुत नजारे करवाते हैं, इसके रहस्यमयी होने का अहसास

धर्म ज्योतिष

Arunachal Pradesh: पहाड़ी क्षेत्र में स्थित अरुणाचल प्रदेश शांत झीलों, झरनों, बर्फ से ढंकी बड़ी-बड़ी चोटियों और कई खूबसूरत तथा प्रसिद्ध जगहों के कारण जाना जाता है। यह भारत का वह राज्य है, जहां देश में सबसे पहले सूर्योदय होता है। अरुणाचल प्रदेश का 80 प्रतिशत हिस्सा जंगलों से ढंके पर्वतों से घिरा है और यही वजह है कि यहां प्राकृतिक सौंदर्य बहुत अधिक देखने को मिलता है। इसी कारण पर्यटक भी यहां आकर प्रकृति से बहुत आकर्षित होते हैं। पूर्वोत्तर में बसा यह राज्य 3 तरफ से भूटान, चीन और म्यांमार से घिरा है। यहां के सुंदर पहाड़ और घुमावदार मार्ग पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। सुरम्य पहाड़, प्रसिद्ध बौद्ध मठ, दर्रे और शांत झीलें मिलकर अरुणाचल प्रदेश को एक खूबसूरत पर्वतीय स्थल बनाती हैं। सर्दी के मौसम में तो यहां के निर्मल पहाड़ों के लुभावने दृश्य पर्यटकों की यात्रा को और भी यादगार बना देते हैं।

1993 में जेम्स हिल्टन ने एक उपन्यास लिखा था ‘लॉस्ट होराइजन’, जिसमें उन्होंने एक रहस्यमयी घाटी शांगरी-ला का जिक्र किया जिसे अरुणाचल प्रदेश में ही कहीं बताया जाता है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि हिमालय की घाटी में दूध और मधु की छिपी हुई एक धरती है, जहां पर कोई बूढ़ा या कुरूप नहीं है। खैर यह तो रही उपन्यास की बात लेकिन अरुणाचल प्रदेश आने पर आपको ऐसे-ऐसे अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे कि सच में इस जगह के रहस्यमयी होने का आपको अहसास हो जाएगा। तो अगर आप भी प्रकृति की आगोश में खोना चाहते हैं और छुट्टी मनाने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो आपको अरुणाचल प्रदेश की सैर जरूर करनी चाहिए।

Zero valley जीरो वैली
समुद्र तल से करीब 5,600 फुट की ऊंचाई पर स्थित जीरो वैली दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप धरती पर नहीं, बल्कि स्वर्ग में हों। प्रकृति की खूबसूरती और शांति देख कर यहां बिताए समय को आप जीवन में कभी नहीं भूल पाएंगे। जीरो अरुणाचल प्रदेश के निचले सुबनसिरी जिले में स्थित नगर है जो प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है। इसके खूबसूरत दृश्य लोगों के मन को बहुत अधिक लुभाते हैं। यहां पर गर्म हवा में सैर करने का रोमांच भी लिया जा सकता है। ऊंचाई से घाटी का जो नजारा आपको नजर आता है वह जीवन भर के लिए आपके दिलो-दिमाग में छप जाता है। जीरो के प्रमुख पर्यटक स्थल हैं – टैली वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी, मेघना गुफा मंदिर, किले पाखों, जीरो पुतो, डोलो मंडो, पाइन ग्रूव, बैम्बू ग्रूव।

PunjabKesari Arunachal Pradesh

Tawang तवांग

यह अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत शहर है, जहां अक्सर पर्यटक आते रहते हैं और इसके मनोरम दृश्य को हमेशा याद रखते हैं। यहां स्थित पहाड़ों की चोटी, ऊंचे-ऊंचे झरने और मठ लोगों को अपनी तरफ सुंदरता के कारण आकर्षित करते हैं। इसे अरुणाचल प्रदेश का एक विचित्र और प्राचीन पर्यटन स्थल माना जाता है, जहां प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं। यहां की बर्फीली चोटियां और बर्फीले दर्रे एक रोमांचकारी यात्रा का अनुभव कराते हैं। सुंदर झीलें और शांत झरने देख कर तो जैसे यहीं बस जाने का मन करता है। तवांग कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए भी जाना जाता है इसलिए जब भी आप यहां घूमने जाएं तो इन मठों की सैर करना न भूलें। तवांग के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं – तवांग मठ, सेला पास, नुरानांग फॉल्स, माधुरी झील, तवांग युद्ध स्मारक, पेंग तेंग त्सो झील।

PunjabKesari Arunachal Pradesh

Rowing रोइंग
उत्तर में दिबांग घाटी की पहाड़ियों और नदियों से घिरा रोइंग एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यहां की बर्फ से ढंकी चोटियां, अशांत नदियां और रहस्यों से भरी पहाड़िया एक अलग ही दुनिया में आने का अहसास दिलाती हैं। कभी अरुणाचल प्रदेश जाएं तो एक बार इस जगह की सैर जरूर करें क्योंकि यह अरुणाचल प्रदेश के सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में से एक है जो लोअर दिबांग घाटी में स्थित है। यहां आपको कुछ शांत और बहुत सुंदर झीलें देखने को मिल जाती हैं। इसके अलावा रोइंग में कई सुंदर और मन को प्रसन्न करने वाली जगहें हैं जहां सभी बार-बार जाना पसंद करते हैं। पर्यटकों के लिए रोइंग में देखने लायक प्रमुख स्थल हैं – सैली झील, रुक्मिणी नाटी, मेहाओ झील, नेहरू वन उद्यान, हुनली, निजोमा घाट।

PunjabKesari Arunachal Pradesh

Gorichen peak गोरीचेन शिखर
यह अरुणाचल प्रदेश की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी है जो समुद्र तल से करीब 22,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। ट्रैकिंग करने वाले और पर्वतारोहियों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। आप भी यहां घूमने जा सकते हैं। बर्फ से ढंकी वादियां आपको स्वर्ग में आने का अहसास दिलाएंगी।

PunjabKesari Arunachal Pradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *