कुर्सी एक, दावेदार अनेक’, PM पद को लेकर INDIA गठबंधन में घमासान

देश

‘एक अनार सौ बीमार’ ये कहावत आजकल इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस ‘इंडिया’ (INDIA) गठबंधन के दलों पर फिट बैठ रही है

‘एक अनार सौ बीमार’ ये कहावत आजकल इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस ‘इंडिया’ (INDIA) गठबंधन के दलों पर फिट बैठ रही है। मुंबई में आयोजित होने वाली तीसरी बैठक से पहले इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के कई दावेदार सामने आए हैं। समाजवादी पार्टी (SP), जनता दल यूनाइटेड (JDU) से लेकर करीब आधा दर्जन पार्टी के नेताओं ने अपने नेता को प्रधानमंत्री पद का उपयुक्त दावेदार बताया है। कांग्रेस की ओर से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को पीएम पद का उम्मीदवार बताया है, जबकि समाजवादी पार्टी की जूही सिंह ने अखिलेश यादव का नाम पीएम उम्मीदवार के रूप में आगे किया है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने अरविंद केजरीवाल को पीएम पद के लिए योग्य उम्मीदवार बताया है। अब ऐसे में जनता कहने लगी है,‘कुर्सी एक, दावेदार अनेक’।

PunjabKesari

मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक आयोजित की जा रही है। बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर दो दिन तक चलेगी। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इंडिया गठबंधन के संयोजक के नाम का ऐलान हो सकता है। गठबंधन का लोगो (Logo) जारी हो सकता है। इसके अलावा सीट बंटवारे को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी PM उम्मीदवार
इंडिया गठबंधन में अब प्रधानमंत्री पद को लेकर दावेदारी की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं। कई दलों ने अपने-अपने नेताओं का नाम आगे किया है। इनमें सबसे आगे कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम चल रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 25 अगस्त इंडिया (INDIA) गठबंधन में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था, “2024 राहुल गांधी को पीएम पद का चेहरा होना चाहिए। एक कांग्रेसी के रूप में वह चाहते है कि राहुल गांधी विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का चेहरा हों। “ इसके अगले दिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा था, “कांग्रेस पार्टी का चेहरा राहुल गांधी हैं। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं, राहुल गांधी थे और रहेंगे।“ हालांकि, बाद में उन्होंने सफाई में यह भी कहा कि मैं कुछ अलग नहीं कह रहा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी यही कह रहे हैं।

PunjabKesari

यूपी से अखिलेश यादव की एंट्री
कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम सामने आने के बाद यह बात समाजवादी पार्टी के नेताओं को अच्छी नहीं लगीं। ऐसे में सपा की ओर से अखिलेश यादव का नाम पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में आगे किया गया। समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा, “मैं चाहती हूं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पीएम पद के उम्मीदवार बनें. उनमें योग्यता है कि वो इतने बड़े प्रदेश के सीएम रहे हैं। अगर वो प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी होते हैं तो गठबंधन और देश के विकास के लिये बेहतर होगा।” दरअसल, उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिहाज से सबसे अहम राज्य है। अकेले उत्तर प्रदेश से 80 सांसद चुनकर संसद पहुंचते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सपा की ओर से अखिलेश यादव का नाम आगे किया गया है।

अरविंद केजरीवाल बनें पीएम उम्मीदवार

राहुल गांधी, अखिलेश यादव का नाम सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी कहां पीछे रहने वाली थी। आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को प्रधानमंत्री पद पर देखना चाहते हैं। ऐसे में उनकी मंशा है कि अरविंद केजरीवाल को पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना चाहिए। आप की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, “अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनें। इतनी कमरतोड़ महंगाई में भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में महंगाई सबसे कम है। मुफ़्त पानी, मुफ़्त शिक्षा, मुफ़्त बिजली, महिलाओं के लिए मुफ़्त बस यात्रा, बुज़ुर्गों के लिए मुफ़्त तीर्थ यात्रा, फिर भी सरप्लस बजट पेश किया गया है। वह लोगों के मुद्दे उठाते हैं और एक चुनौतीकर्ता के रूप में उभरते हैं।”

PunjabKesari

जेडीयू, टीएमसी और उद्धव बालासाहेब ठाकरे शिवसेना ने भी उछाला नाम
वहीं, टीएमसी, जेडीयू और उद्धव ठाकरे की पार्टी उद्धव बालासाहेब ठाकरे शिवसेना ने भी प्रधानमंत्री पद को लेकर अपना दावा ठोक दिया है। टीएमसी नेता जहां ममता बनर्जी का नाम ले रहे हैं। उधर, जदयू का मानना है कि सीएम नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन के पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया जाए। मुंबई की सड़कों पर इसको लेकर बकायदा पोस्टर भी लगाए गए हैं। पोस्टर में लिखा गया है, “देश मांगे नीतीश।” पोस्टर में लिखा गया है, “स्वच्छ प्रतिमा, सुशासन और संयमी नेतृत्व। नीतीश कुमार की यही पहचान। उन्होंने बिहार का कायापलट किया। महिलाओं को सुरक्षित किया। युवाओं को भरोसा दिया। अब देश को नीतीश कुमार का इंतजार है…।”

PunjabKesari

इनके अलावा राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाए जाने की मांग रखी है। प्रियंका चुतर्वेदी का कहना है, “सबके मन में अपने नेता के लिए सम्मान है और हम भी चाहते हैं कि उद्धव ठाकरे को INDIA गठबंधन का पीएम उम्मीदवार होना चाहिए।”

PunjabKesari

भाजपा ने साधा निशाना
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने विपक्षी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस ‘इंडिया’(INDIA) की आलोचना करते हुए इसे ‘स्वार्थी गठबंधन’ करार दिया और दावा किया कि इसका उद्देश्य अपने सदस्य दलों के शीर्ष पर बैठे परिवारों के हितों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है। भाजपा के खिलाफ अपने एजेंडे को मूर्त रूप देने के लिए मुंबई में 28 विपक्षी दलों की बैठक के बीच सत्तारूढ़ पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस की ‘मिसाइल’ कभी सफल नहीं होगी क्योंकि इसमें ईंधन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *