कोरोना के खतरे से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा बिहार, मुख्यमंत्री के नेतृत्व पर हर किसी को भरोसा : प्रो. रणबीर नंदन

देश

पटना| जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व विधान पार्षद प्रो. रणबीर नंदन ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए प्रीकॉशनरी डोजेज की सुविधा मुफ्त किए जाने पर खुशी जाहिर की है। प्रो. नंदन ने कहा कि यह फैसला बिहार के लोगों को कोरोना की संभावित चौथी लहर से निपटने में बड़ी भूमिका निभाएगा। प्रो. नंदन ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए बिहार की सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जिस प्रकार से काम किया है, वह अनुकरणीय है।
प्रो. नंद ने कहा कि मुख्यमंत्ररी नीतीश कुमार जी ने स्वयं कोरोना महामारी की पहली, दूसरी और तीसरी लहर के दौरान प्रदेश में सभी लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया। हर प्रक्रिया की निगरानी की। जहां तमाम पश्चिमी देश इस महामारी के कारण जान-माल का नुकसान झेल रहे थे, बिहार में सरकार ने लोगों की बीमारी से जान भी बचाई और भूख से निपटने की व्यवस्था भी की। तीनों लहरों के दौरान सरकार की मशीनरी ने जिस प्रकार से काम किया, वह केस स्टडी बन गया है।
प्रो. नंदन ने कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू होने के साथ ही जिस प्रकार से बिहार सरकार ने आगे बढ़कर इस अभियान को चलाया, इसका परिणाम रहा कि तीसरी लहर के दौरान लोगों को अधिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा। अब विदेश और देश के कई हिस्सों में कोरोना की चौथी लहर का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में माननीय मुख्यमंत्री ने प्रीकॉशनरी डोजेज को मुफ्त कर तमाम लोगों के लिए सुविधा दे दी है। अब लोग कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर वैक्सीन का डोज लगवा सकते हैं। वैक्सीन ही कोरोना से निपटने का एकमात्र उपाय है। इसे हम सभी लोगों को समझना होगा। इसलिए, जो भी लोग वैक्सीन लगवाने के पात्र हैं, उन्हें यह डोज जरूर लेना चाहिए।
प्रो. नंदन ने कहा कि कोरोना टीकाकरण के अभियान की बात करें तो हर श्रेणी में देश में बेहतर स्थिति में है। 18 साल से अधिक आयु वर्ग में प्रदेश के 6,19,06,376 लोगों को पहला डोज लोग लग चुका है। वहीं, 5,39,19,262 लोग दोनों डोज लेकर पूर्ण रूप से टीका लगवा चुके हैं। 15 से 18 साल आयु वर्ग में 54,84,821 बच्चों ने कोरोना टीका का पहला डोज लिया है। इसमें से 30,46,682 बच्चों ने दोनों डोज ले लिया है। 12 से 14 साल तक के बच्चों में 22,19,781 ने कोरोना टीका का पहला डोज लगवा लिया है। 28,849 बच्चों को दोनों डोज लग चुका है। प्रीकॉशन डोज में भी 18 से 59 साल आयु वर्ग में 6630 लोगों और 60 वर्ष आयु वर्ग से अधिक में 10,05,855 लोगों ने टीका लगवाया है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद प्रीकॉशन डोज लेने वालों की संख्या बढ़ेगी। इससे कोरोना को मात देने में हम सफल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *