आरा में उत्साह और उमंग के बीच सम्पन्न हुआ लोकतंत्र का महापर्व, वोट डालने को ले केंद्रों पर उमड़ी मतदाताओं की भीड़

देश

शाहाबाद ब्यूरो
आरा संसदीय सीट पर सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के माहौल में मतदान किया और लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।आरा संसदीय सीट के सातों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच उत्साह देखा गया।फर्स्ट टाइम वोटरों ने परिवार संग जाकर सम्बंधित मतदान केंद्रों पर वोट डाले।वहीं मतदान को लेकर महिलाओं और बुजुर्गों के बीच भी होड़ लगी रही।आरा संसदीय क्षेत्र के चुनाव में शुरुआत से सुबह 9 बजे तक 9.32 प्रतिशत मतदान हो चुका था।जैसे जैसे दिन ढलता गया मतदान का प्रतिशत बढ़ते गया। मतदान के प्रतिशत का यह आंकड़ा 11 बजे तक 21. 19 प्रतिशत,एक बजे तक 33.07 प्रतिशत,3 बजे तक 40.98 प्रतिशत और शाम पांच बजे तक 46.49 प्रतिशत तक पहुंच गया। मतदान के अंतिम घण्टे यानी शाम 6 बजे तक यह आंकड़ा 48.50 तक पहुंचा।उम्मीद के विपरीत हुए मतदान से एनडीए को हैरानी हुई है। संभावना व्यक्त की जा रही थी कि आरा में 55 से 60 प्रतिशत तक मतदान हो सकता है लेकिन यहां मतदान की गति धीमी रही।
आरा में मतदान को लेकर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए थे यहीं वजह रही कि इस संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव सम्पन्न हुए और कहीं से किसी तरह की हिंसा की खबरें नही आई।चुनाव को लेकर आमने सामने की चुनावी जंग में एनडीए उम्मीदवार और देश के केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और इंडी गठबंधन के प्रत्याशी भाकपा माले के तरारी विधायक सुदामा प्रसाद दिन भर मतदान केंद्रों पर दौड़ते रहे और मतदान का जायज लेते रहे।उधर प्रशासनिक स्तर पर भी चुनाव की मॉनिटरिंग की जाती रही।
मतदाताओं की सुविधा के लिए आरा के सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल,शौचालय, गर्मी और लू से बचने के लिए टेंट आदि की व्यवस्था की गई थी।
सबसे बड़ी बात यह रही कि युवा वोटरों से मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
उधर बक्सर संसदीय चुनाव में कुल 53.70 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं सासाराम संसदीय क्षेत्र में 51.00 प्रतिशत वोट डाले गए।काराकाट में 53.44 प्रतिशत मतदान हुआ है।
काराकाट सीट से निर्दलीय पवन सिंह के चुनाव लड़ने से यह सीट सुर्खियों में था और यहां मतदान को लेकर जागरूकता बढ़ी हुई थी।हालांकि काराकाट में बम्पर मतदान की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन यहां उम्मीद से कम मतदान हुआ है।
फिलहाल आरा सीट समेत शाहाबाद के सासाराम,बक्सर और काराकाट सीटों पर चुनाव सम्पन्न हो गया है और मतदान का शोर अब पूरी तरह थम गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *